22 JANFRIDAY2021 5:08:15 PM
Nari

मुंह की बदबू हो या ब्लेकहेड्स, इन छोटी-बड़ी प्रॉब्लम का जानिए सही इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Dec, 2019 11:46 AM
मुंह की बदबू हो या ब्लेकहेड्स, इन छोटी-बड़ी प्रॉब्लम का जानिए सही इलाज

मौसम में होने वाले बदलाव के कारण हमें आए किसी ना किसी प्रॉब्लम से दो-चार होना पड़ता है। त्वचा में रुखापन, डैंड्रफ, सर्दी-खांसी जैसी समस्याएं इस मौसम में आम सुनने को मिलती हैं। ऐसे में इन्हें दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे टिप्स बताएंगे, जो आपके बहुत काम आएंगे।

 

सर्दी-खांसी से छुटकारा

1 छोटी इलायची, 3-4 काली मिर्च, 1 इंच अदरक का टुकड़ा, 4-5 तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह उबालकर काढ़ा बना लें। दिन में 1 बार इसका सेवन करें। इससे आप सर्दी-खांसी, जुकाम और बैक्टीरियल इंफैक्शन से बचे रहेंगे।

PunjabKesari

सफर के दौरान है उल्टी तो...

सफर के दौरान उल्टी आती है तो परेशान ना हो। अपने पर्स में नींबू व काला नमक रख लें। जब भी उल्टी आए इसे चाट लें। इससे आपको उल्टी आनी बंद हो जाएगी। इसके अलावा इलायची या लौंग चूसने से भी सफर के दौरान उल्टीयां, जी मचलाने और सिरदर्द की समस्या नहीं होगी।

मुंह से बदबू आना

अगर आपके भी मुंह से बहुत ज्यादा बदबू आती है तो भोजन के तुरंत बाद ना पीएं। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी में नींबू का रस व काली मिर्च पाउडर डालकर कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से बदबू नहीं आएगी और आपको शर्मिंदगी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

PunjabKesari

ड्राई स्किन

इस मौसम में चलने वाली सर्द हवा के कारण स्किन रूखी व बेजान हो जाती है। इससे बचने के लिए नारियल, बादाम या किसी भी तेल से हफ्ते में 1 बार पूरी बॉडी की मसाज करें। इससे आपकी स्किन में नमी बनी रहेगी और वो ड्राई नहीं होगी।

ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स

ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स से परेशान है तो आप घरेलू तरीके से इससे छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए चीनी को दरदरा पीस लें और फिर इसमें 1 चम्मच ग्लिसरीन मिक्स करके स्क्रबिंग करें। इसके बाद पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बाद करने से ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

बालों को कंडीशनर करना

1 कप या बालों की लंबाई के हिसाब से पानी में नींबू का रस मिलाएं। अब शैंपू करने के बाद इस पानी से बालों को धोएं लेकिन इसके बाद बालों में सादा पानी ना डालें। इससे बालों की ड्राईनेस खत्म हो जाएगी और वो सिल्की भी होंगे।

डैंड्रफ की समस्या

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या काफी देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए बालों के हिसाब से नारियल तेल लें। अब इसमें नीबूं का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह चम्पी करें। फिर 2 घंटे बाद शैंपू कर लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News