17 NOVSUNDAY2019 1:04:59 PM
Nari

पढ़ाई से दूर भागते बच्चों को इन 7 ट्रिक्स से करें मोटिवेट

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 23 Oct, 2019 01:36 PM
पढ़ाई से दूर भागते बच्चों को इन 7 ट्रिक्स से करें मोटिवेट

जब बच्चे पढ़ाई से दूर भागते है तो अक्सर गुस्से में पेरेंट्स उन्हें मार- डांट कर पढ़ाते है जिससे वह उस समय तो पढ़ लेते है लेकिन उन्हें कुछ समझ नहीं आता है। जब बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो वह पढ़ाई से दूर भागते है। ऐसे में बच्चों को डांटने या मारने की जगह प्यार से समझाएं जिससे वह पूरे मन के साथ अपनी पढ़ाई करें। कुछ आसान तरीकों को अपना कर उन्हें पढ़ाई के लिए मोटिवेट करें। चलिए बताते है आपको आप किस तरह से बच्चों को मोटिवेट कर सकते है। 

PunjabKesari,Nari


- सबसे पहले देखें कि आपके बच्चे को कौन सा विषय पढ़ना अच्छा लगता है व कौन सा नहीं। इसके बाद जाने की उन्हें वह विषय पढ़ना क्यों पसंद नहीं है व उसे समझने में उन्हें कहां पर दिक्कत आ रही हैं। इससे आप आसानी से बच्चे कि दिक्कत को दूर कर उन्हें मोटिवेट कर सकते हैं। 

- बच्चे को पढ़ाते समय धैर्य से काम लें कई बार बच्चे को एक प्रश्न समझ नहीं आता है तो वह आपसे बार-बार पूछता है। ऐसे में गुस्सा होने की जगह प्यार से उन्हें समझाएं ताकि बच्चों को पढ़ाई से डर न लगे।  

- स्कूल बुक्स के इलावा रोज बच्चे में 20 मिनट तक स्टोरी या अन्य बुक्स पढ़ने की आदत डाले इससे बच्चे की व्याकरण काफी मजबूत होगी। इससे उनकी लर्निंस व स्पीकिंग प्रोसेस भी बढ़ेगा। 

PunjabKesari,Nari

- बच्चों के पढने, ब्रेक लेने, खेलने व सोने का टाइम फिक्स करें। इससे बच्चे को पता रहेगा कि उन्हें कब तक पढ़ना है व क्या पढ़ना हैं। साथ ही लगातार पढ़ने की जगह ब्रेक लेकर पढ़ने से वह स्ट्रेस फ्री भी रहेगा। 

- फ्री समय में उन्हें पढ़ाई में आ रही दिक्कतों या पढ़ाई को लेकर क्या सोचते है इस बारे में जरुर पूछें। 

PunjabKesari,Nari

- बच्चों को पढ़ाने व याद करवाने के लिए विजुअल, ऑडियो, वर्बल या लॉजिकल तरीकों को अपनाएं। इससे आपको भी समझने में आसानी होगी की आपका बच्चा किस तरीकें से चीजों को समझ सकता हैं। 

- पढ़ाई के समय बच्चों की परफॉर्मेंस पर नहीं बल्कि लर्निंग प्रोसेट पर ध्यान दें। बच्चा जब एक बार किसी चीज को अच्छे से समझ जाएगा तो उसकी परफॉर्मेस में अपने-आप सुधार हो जाएगा। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News