15 SEPSUNDAY2019 3:14:42 PM
Nari

छोटी-सी लापरवाही से नवजात को गवांनी पड़ी जान, मां ने किया पेरेंट्स को अलर्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Apr, 2019 01:03 PM
छोटी-सी लापरवाही से नवजात को गवांनी पड़ी जान, मां ने किया पेरेंट्स को अलर्ट

नवजात शिशु को खास देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि जरा-सी भी लापरवाही बच्चे के लिए खतरा बन सकती है। ऐसी ही जरा-सी लापरवाही के कारण हाल ही में एक मां को अपना बच्चा खोना पड़ा। दरअसल, अमेरिका के टेक्सास शहर में रहने वाली प्रेस्ले को छोटी-सी लापरवाही के चलते अपनी बेटी को गंवाना पड़ा, जिसके बाद उन्होंने एक इमोशनल पोस्ट शेयर कर पेरेंट्स को अलर्ट करना शुरू कर दिया।

 

वायरस का शिकार हुई 12 दिन की बच्ची

महिला ने पिछले साल जुलाई में बेटी को जन्म दिया था लेकिन किसी के किस करने से बच्ची 12 दिन बाद ही हर्प्स वायरस के कॉन्टैक्ट में आ गई। देखते ही देखते यह वायरस बच्ची के शरीर में फैल गया और उसके अंगों ने काम करना बंद कर दिया और बच्ची ने दम तोड़ दिया।

PunjabKesari

किस करने से हुई इंफेक्शन का शिकार

बेटी को जन्म प्रेस्ले का पूरा परिवार खुशी से भर उठा था। उनके पहले से ही दो बेटे थे लेकिन बेटी एमर्सन के जन्म के बाद उन्हें लगा कि परिवार पूरा हो गया। इसी बीच किसी गेस्ट के किस करने से बच्ची खतरनाक वायरस की चपेट में आ गई।

धीरे-धीरे दिखने शुरू हुए लक्षण

प्रेस्ले ने बताया कि एमर्सन में पहले फ्लू के लक्षण दिखाई देने शुरू हुए फिर ब्रेन पर इसका असर शुरू हुआ। उन्हें लगा यह मैनिनजाइटिस नामक बीमारी है लेकिन फिर ये बाकी अंगों में भी फैलना शुरू हो गया। जब उन्होंने डॉक्टर से चेकअप करवाया तो पता कि उसका लीवर डैमेज हो चुका है। इसके बाद किडनी और देखते ही देखते सारे अंग खराब हो गए। डॉक्टर ने बच्ची को लाइफ सपोर्ट पर भी रखा लेकिन आखिर में उस अपनी जान गवांनी पड़ी। ये सब इतनी तेजी से हुआ कि प्रेस्ले और उसके पति को कुछ समझने का मौका भी नहीं मिला।

PunjabKesari

नवजात शिशु को इसलिए होता है ज्यादा खतरा

डॉक्टर ने कहा कि बच्ची किसी व्यक्ति के किस करने से इस वायरस की चपेट में आ गई थी। ये वायरस कोल्ड सोर की समस्या से जूझ रहे लोगों में होता है। आमतौर पर एडल्ट्स के लिए इस वायरस का इलाज आसान होता है लेकिन कमजोर इम्यून सिस्टम के चलते नवजात बच्चों में यह खरनाक रूप ले लेता है।

क्या है हर्प्स?

हर्प्स एक सामान्य वायरस है, जो व्यक्ति के जेनेटाइल्स और मुंह पर छाले होने की वजह से बनता है। इस वायरस के कारण छालों में तेज और असहनीय दर्द भी होता है। इतना ही नहीं, यह एक ऐसा इंफेक्शन है जो एक बार होने का बाद लाइफटाइम के लिए शरीर में रहता है।

PunjabKesari

मां ने सभी पेरेट्स को किया अलर्ट

अपनी बेटी को खोने के बाद प्रेस्ले ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सभी पेरेंट्स के लिए अलर्ट जारी किया। उन्होंने कहा सभी पेरेंट्स को इस बारे में जानना चाहिए और यह भी हर्प्स वायरस कैसे नुकसान पहुंचाता है। साथ ही उन्होंने कहा लोग दूसरे के बच्चों के किस कर यूं मुसीबत में डालना बंद करें। प्रेस्ले ने कहा, 'इंफेक्शन के चलते हमारी स्वस्थ और परी जैसी बेटी ज्यादा दिन हमारे साथ नहीं रह सकी, वो भी किसी और व्यक्ति के कारण।'

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News