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Mother’s Day पर मां के लिए बनाएं स्पेशल रूटीन, ताकि वो ताउम्र रहें स्वस्थ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 May, 2020 12:09 PM
Mother’s Day पर मां के लिए बनाएं स्पेशल रूटीन, ताकि वो ताउम्र रहें स्वस्थ

मां, घर के हर सदस्य का ध्यान रखती है लेकिन जब बात उनकी खुद की सेहत की आती है तो वह उसे इग्नोर कर देती हैं। 40-45 की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तन आने लगते हैं, जिनके कारण कई तरह के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में क्यों ना इस मदर्स डे पर उन्हें सेहत का तोहफा दिया जाए। आप अपनी मां की सेहत को ध्यान में रखते हुए उनके लिए नया डाइट प्लान करें या फिर उनका हेल्थ चेकअप करवाएं। इससे ना सिर्फ आपकी मां सेहतमंद रहेगी बल्कि वह खुश भी हो जाएंगी।

 

मां को गिफ्ट करें फिटनेस एक्टिविटी ट्रैकर

परिवार का ख्याल रखने के चक्कर में मां अक्सर अपना ध्यान रख पाती है। ऐसे में इस मदर्स डे आप उनको फिटनेस एक्टिविटी ट्रैकर दे सकते हैं। मार्केट में ऐसे कई गैजेट हैं, जो हार्ट रेट, एक्टीविटी, समय पर सोने, खान-पान आदि का अलर्ट देते हैं। इसके अलावा यह रोज की एक्टिविटी को स्टडी करके रोजाना रूटीन का टार्गेट तय कर देता है।

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करवाएं हेल्थ चेकअप

मदर्स डे पर अपनी मां का ब्रेस्ट कैंसर, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, थायरॉइड, कैल्शियम और बोन डेंसिटी चेकअप जरूर करवाएं। अगर आपको मां की बीमारी को पता होगा तो आप बेहतर तरीके से उनकी देखभाल कर पाएंगे। सिर्फ मदर्स डे पर ही नहीं बल्कि समय-समय पर चेकअप जरूर करवाएं, ताकि बीपी या शुगर जैसी हर बीमारी शुरुआती स्टेज में पकड़ में आ जाए और उसे बढ़ने से रोका जा सके। 

पर्याप्त नींद लेने की आदत

महिलाएं घर के काम में इतनी बिजी हो जाती है कि ठीक से नींद भी नहीं ले पाती, जिसके चलते कई बीमारियां उन्हें घेर लेती हैं। ऐसे में इस मदर्स डे पर अपनी मां से वादा लें कि वह अपनी नींद से समझौता ना करें। इसके लिए आप उनके साथ घर के कामों में हाथ बटाएं, ताकि वह जल्दी फ्री होकर सो सकें।

मां की फिटनेस रूटीन पर दें ध्यान

क्या आपने कभी अपनी मां की फिटनेस रूटीन पर ध्यान दिया है। अगर नहीं तो इस मदर्स डे जरूर दें। अक्सर महिलाएं काम में फंसी रह जाती है और एक्सरसाइज नहीं करती। इसकी सीधा असर सेहत पर दिखाई देता है। ऐसे में उनकी फिटनेस रूटीन बनाएं और उन्हें स्ट्रिक्ली फॉलो करने के लिए कहें।

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स्ट्रेस को कहें बाय

भले की वो आसानी से परिवार की हर चीज को मैनेज कर लेती हैं लेकिन वह खुद स्ट्रेस का शिकार हो जाती है, जोकि डिप्रेशन का कारण बन सकता है। ऐसे में सिर्फ मदर्स पर ही नहीं बल्कि हर महीने मां के लिए कोई ट्रिप या थेरेपी सेंशन बुक करें, ताकि वह स्ट्रेस फ्री रहे सकें।

मां की डाइट में शामिल करें ये चीजें

खान-पान को लेकर रहे सतर्क

औरतें परिवार की तो हर चोटी-बड़ी फूड डिमांड को पूरा करती है लेकिन खुद ना तो समय पर खाती है और ना ही प्रॉपर डाइट लेती हैं। ऐसे में उनकी डाइट की जिम्मेदारी अपने ऊपर लें, ताकि वह खान-पान से कोई समझौता ना करें।

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नाश्ते में खाएं दूध और अंडा

सुबह का नाश्ता ना सिर्फ दिनभर एनर्जेटिक रखता है बल्कि इससे बीमारियों भी दूर रहती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपकी मां के ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजें शामिल हो। उन्हें नाश्ते में अंडा, दूध, दलिया, बटर ब्रेड, कॉर्नफ्लेक्स, सैंडविच व 1 कप चाय या कॉफी लेने के कहे।

फलों को करें डाइट में शामिल

उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी ना हो इसलिए उनकी डाइट में मौसमी फल, सेब, केला, पपीता और स्ट्रोबेरी जैसे फल शामिल करें।

लंच में खाएं ब्रोकली व पालक

उन्हें ना सिर्फ समय पर लंच करने के लिए कहें बल्कि ब्रोकली, पालक, सीताफल, लौकी, कम तेल में बनी पनीर की भुर्जी या अंडे की भुर्जी जैसी चीजें भी डाइट में शामिल करें।

रात में खाएं चिकन या हरी सब्जी

अगर आपकी मां मांसाहारी है तो डाइट में चिकन व मछली शामिल करें। अगर वो शाकाहारी है तो हरी सब्जियां, ब्राउन चावल, गाजर, पालक या बीन्स के साथ गेहूं की रोटी खाने के लिए कहें।

कुछ जरूरी डाइट टिप्स

सब्जी को बदल-बदल कर (बैलेंस डाइट) खाने में शामिल करें। 
काले चने,फाइबर युक्त आहार,सोयाबीन,हरी सब्जियां खाएं
पानी का भरपूर सेवन करें। 
चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी पीएं। 
डाइट चार्ट में डेयरी प्रॉडक्ट्स, फल-सब्जियां और अनाज भरपूर मात्रा में मौजूद हों।

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