14 OCTMONDAY2019 4:23:17 AM
Nari

Mommy Alert! बच्चे के लिए खतरनाक हैं मां के ये 5 ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 20 Jun, 2019 07:49 PM
Mommy Alert!  बच्चे के लिए खतरनाक हैं मां के ये 5 ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

बच्चे अपने पेरेंट्स को हमेशा कॉपी करते है, यहीं कारण है कि जब मां खुद को शीशे के सामने बैठ कर खुद का मेकअप करती है तो बच्चें भी उसमें काफी इंट्रस्ट लेते है। घर में आए हर नए प्रोडेक्ट जैसेकि नेल पेंट, रिमूवर, लोशन को वह खुद पर प्रयोग करना चाहते है। लेकिन क्या आपको पता है इन प्रोडेक्ट्स का बच्चो द्वारा इस्तेमाल करना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। 
रिसर्च में पाया गया है कि हर साल इन उत्पादों की उपयोग करने से 5 साल से कम उम्र के 4300 से भी ज्यादा बच्चे इनसे होने वाली समस्याओं का सामना करते हैं। जिनका उन्हें इलाज करवाना पड़ता हैं। रिसर्च में बताया गया है कि बच्चे नेल पॉलिश रिमूवर को जूस, लोशन को योगर्ट समझा जाता है।  

PunjabKesari

64600 बच्चे हो चुके है अस्पताल में भर्ती 

2002 से 2016 तक  64600 बच्चे पर्सनल केयर प्रोडेक्ट के कारण चोट का शिकार हो चुके हैं। इनमें से 52 प्रतिशत हेयर प्रोडेक्ट्स के शिकार हुए है। जिसके कारण बच्चों व पेरेंट्स को काफी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। 28.3 प्रतिशत के करीब बच्चे नेल पालिश या नेल रिमूवर जैसे होने समस्या का शिकार हुए हैं। इसमें खुशबूदार उत्पादों के कारण 12 प्रतिशत समस्या हुई हैं। इन प्रोडेक्ट्स में काफी तरह के कैमिकल व खुशबू के लिए काफी स्टांग प्रोडेक्ट का इस्तेमाल किया जाता हैं। जिनसे काफी नुकसान पहुंचता हैं। 

हो सकती है यह समस्या 

- बच्चों में होती त्वचा संबंधी समस्या
-  कई बार स्किन पर लगाने के कारण एलर्जी व जलन जैसी समस्या पैदा होती हैं। 
- छोटे बच्चों की त्वचा, आखें बहुत ही नाजूक होती है इनका ज्यादा इस्तेमाल करने से उन्हें नुकसान पहुंचता हैं। 

PunjabKesari

बच्चों की पहुंच से रखे दूर 

बच्चे इन बोतल पर लिखे इंस्ट्रक्शन को पढ़ नहीं सकते है, लेकिन वह इनके कलरफूल कवर को देख कर अनकी ओर आकर्षित होते है। उन्हें लगता है कि यह खाने की कोई चीज है। वह इन्हें ट्राइ करने की करते हैं। इसलिए इन प्रोडेक्ट को कोशिश करें की उनकी पहुंच से दूर रखें। ऐसी जगह पर जहां पर उनका हाथ न पहुंच सके। 

बच्चों के सामने कम करें प्रयोग 

कोशिश करें किन इन तरह के प्रोडेक्स का बच्चों के सामने प्रयोग कम करें। इससे बच्चे भी इनका प्रयोग करने की जिद्द नहीं करेंगे। जब आप बच्चों के बैठ कर इन प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करेंगे तो उनके मन में भी इन्हें देखने छूने की इच्छा होगी। वह भी चाहेंगे कि वह इनका प्रयोग करें। 
 

Related News