23 SEPMONDAY2019 6:41:37 PM
Nari

Motivation: डिलीवरी के बाद 3 बच्चों की मां ने यूं घटाया 20kg वजन, जानें पूरा डाइट प्लान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Sep, 2019 01:51 PM
Motivation: डिलीवरी के बाद 3 बच्चों की मां ने यूं घटाया 20kg वजन, जानें पूरा डाइट प्लान

डिलीवरी के बाद महिलाओं के लिए सबसे मुश्किल काम होता है वजन घटाना। लाख कोशिश करने के बावजूद भी महिलाएं अपना वजन नहीं घटा पाती लेकिन लॉस एंजलिस में रहने वाली एक महिला ने इस काम को भी आसान कर दिखाया है। दरअसल, 31 वर्ष की हेयरस्टाइलिस्ट ब्रियाना 3 बच्चों की मां है। खुद पर विश्वास और वजन घटाने की ललक में उन्होंने कुछ ही महीनों में 20 कि.लो. वेट लूज कर सभी को हैरान कर दिया। आइए जानते हैं उनकी कहानी उन्हीं की जुबानी...

PunjabKesari

ब्रियाना ने कहा, 'मेरे पांच साल से कम उम्र के तीन सुंदर बच्चे हैं। जब मैं तीसरे बच्चे की मां बनने वाली थी तब मेरा वजन 27 कि.लो. तक बढ़ गया था। तीसरा बच्चा होने के बाद मेरा वजन कम नहीं हो रहा था। हालांकि में इसके साथ सहज महसूस कर रही थी लेकिन जब मेरा सबसे छोटा बेटा करीब डेढ़ साल का था तब मुझे अहसास हुआ कि मैंने अपने बढ़े हुए 27 कि.लो. वजन में से केवल 7 कि.लो. ही वजन कम किया था। इसके बाद मैंने कीटो डाइट लेने का फैसला किया।

कैसे बदली जिंदगी?

ब्रियाना बताती है कि वो खान-पान को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करती थी और जो दिल करता था वो खा लेती थी। उनकी डाइट में पिज्जा, बर्गर, कपकेक, मिल्कशेक और सोड़ा शामिल होता था। मगर जब उन्हें अहसास हुआ कि उनका वजन बढ़ गया है तो उन्होंने कीटो डाइट लेने का फैसला किया। 

कीटो डाइट से घटाया वजन

उन्होंने कहा, 'इससे पहले मैंने किसी तरह की डाइट नहीं ली थी क्योंकि मुझे कभी लगा ही नहीं कि खाने पर किसी प्रकार का नियंत्रण लगाना चाहिए। मैंने उसके ऊपर रिसर्च की और डाइट लेना शुरू कर दिया। मैं हैरान थी कि कीटो से वजन कम होने लगा। नतीजों के सामने आने से मेरा उत्साह बना रहा।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Feelin’ 41 lbs lighter at Disney yesterday! 🥳 Finally hit the 40 lb mark! I’ve been stalled at 35 lbs for like two months and finally got past it and dropped 6 more!! I’ve gone from a size 31 to a size 26 pants! Set your mind to health and go for it!! I was in a place where I couldn’t let go of my sweets or bread! But I changed my mindset and decided to not let food run me anymore! I have found lots of healthier options and can still treat myself here and there. I just want to encourage you, it’s not too late to change your eating habits!! (I tagged a few ig’s for inspo) . . . . . #keto #ketodiet #ketorecipes #ketodisney #ketotransformation #ketoweightloss #41lbsdown #40lbsdown #weightlosstransformation

A post shared by b r i a n n a✂️m u n i z (@briannamuniz_) on May 9, 2019 at 4:31pm PDT

कैसे घटाना वजन?

मैंने कीटो की शुरुआत के बाद से करीब 20 कि.लो. वजन कम किया और अब मेरा साइज 10 से घटकर 4 पर आ गया है। अब मेरे अंदर खुद पर पहले से बेहतर नियंत्रण है क्योंकि मैं समझ गई हूं कि शरीर में जाने वाला खाना मानसिक और शारीरिक रूप से प्रभावित करता है। मेरा काम एक हेयरस्टाइलिस्ट का है, जिसमें बहुत एनर्जी की जरूरत होती है लेकिन अब सबसे जरूरी बात है कि मुझे अपने तीनों बच्चों को भी एनर्जी देनी होती है और यह सबसे ज्यादा जरूरी है।

अब पूरे दिन क्या खाती है ब्रियाना

ब्रियाना के पूरे दिन में ऐसी चीजें शामिल होती है, जिसमें काफी सारी सब्जियां हो। ब्रियाना ने बताया कि उन्होंने कीटो की सैंकड़ों रेसिपी ढूंढ ली है, जिसे बनाने में उनके बच्चे भी मदद करते हैं। उन्हें कीटो वाले डेसर्ट रेसिपी बनाना और ढूंढना बेहद पसंद है।

PunjabKesari

नाश्ता: बुलेटप्रूफ कॉफी
लंच: चिकन या टैको सलाद
स्नैक्स: पेपरोनी, पनीर स्लाइस
रात का खाना: क्रीम चीज़ जलेपीनो चिकन बेक
डेसर्ट: कटा हुई स्ट्रॉबेरी के साथ शुगर फ्री चीजकेक

कीटो डाइट लेने के साथ-साथ ब्रियाना ने अपने लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव किए, जिससे उन्हें वजन घटाने में काफी मदद मिली।

एक समय पर खाना खाना

उन्होंने कीटो डाइट के साथ इंटरमिटेंट फास्टिंग (रुक-रुक कर खाना) भी की। वह नाश्ता, लंच और डिनर के ही समय पर करती हैं। उन्होंने कहा, 'मैं अक्सर दोपहर के एक बजे से लेकर रात के आठ बजे के बीच खाया करती थी। इससे मुझे कभी थका सा महसूस नहीं हुआ।'

कार्ब और शुगर पर दिया ध्यान

कीटो डाइट लेने के परिणामस्वरूप आपको कार्ब और शुगर की मात्रा कम करनी होगी। यह सिर्फ वजन और कैलोरी के बारे में नहीं है बल्कि यह आप शारीरिक रूप से कैसा महसूस कर रहे हैं उसके बारे में भी है। मैं अपने वजन को बनाए रखने के लिए महीने में एक बार ही बाहर खाना खाती हूं।

जब अनहैल्दी खाने का करे मन

जब मेरा अनहैल्दी खाने का मन करता था तो मैं गहरी सांस लेती थी और इसे स्वीकार करके आगे बढ़ती थी। जीवनशैली में यह एक बदलाव आपको अनहैल्दी खाने से रोकेगा।

अगर आपको भी डिलीवरी के बाद वजन घटाना मुश्किल लग रहा है तो ब्रियाना से टिप्स लेकर आप इस काम को आसान बना सकती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News