14 OCTMONDAY2019 12:24:49 PM
Nari

बेटी को लगता था Math से डर, मां ने बनाया ऐसा APP की अब लाखों बच्चों को हो रहा फायदा

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 30 Sep, 2019 12:23 PM
बेटी को लगता था Math से डर, मां ने बनाया ऐसा APP की अब लाखों बच्चों को हो रहा फायदा

पढ़ते समय मैथ्स का नाम आते ही बच्चे कई तरह के बहाने बनाने लगते है। ज्यादातर बच्चों के मन में मैथ्स को लेकर कई तरह के डर होते है। इंफोसिस कंपनी के पूर्व कर्मचारी अवनीत मक्कर की बेटी के मन में भी मैथ्स को लेकर इसी तरह का डर था। अपनी बेटी के मन से इस डर को खत्म करने के लिए अवनीत ने न केवल अपनी जॉब छोड़ी बल्कि उसे समझाते हुए उन्होंने गैलिलियो ऐप बना दिया जो कि बाकी बच्चों के मन से भी मैथ्स के डर को दूर करने में मदद करता हैं। 

 

अवनीत ने इस ऐप को बनाते हुए इस बात का ध्यान रखा कि इसमें गणित पढ़ाने के उन तरीकों का प्रयोग किया जाए जिससे बच्चों का डर खत्म हो। इसके साथ ही बच्चे मैथ्म पढ़ने में अपनी रुचि भी दिखाएं। इस ऐप को बनाने के लिए उन्होंने आईटी प्रोफेशनल्स, टीचर्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस साइंटिस्ट्स से बात की। 

 

PunjabKesari,Nari

 

कवर किए गणित के कई कंसेप्ट 

इस ऐप में पहली से लेकर दसवीं कक्षा तक के छात्राओं के लिए बनाया गया है। जिसमें बच्चे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी के माध्यम से देखते है कि बच्चों को गणित समझने में किन बातों की समस्या आती है। इस ऐप में गणित के 300 अलग- अलग टॉपिक्स को कवर किया गया है। इतना ही नही बच्चों को गेमिंग स्टाइल के माध्यम से पढ़ाया जाता है ताकि वह मैथ्स समझते समय बोर न हो सके। 

 

PunjabKesari,Nari

महिलाओं की टीम चलाती है काम 

इस ऐप को चलाने के लिए चेन्नई, बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों की 2500 महिलाओं की टीम काम करती है। यह वह महिलाएं है जिन्हें बच्चों की देखभाल के लिए अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी थी। इनका चयन बेसिक मैथ्स टेस्ट लेने के बाद किया गया है। आज देशभर में 600 बी गैलिलियो टीचिंग सेंटर है। यहां पर बच्चों को रोजाना 2 घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News