16 APRTUESDAY2024 5:30:41 AM
Nari

खतरनाक रेलवे रूट्स, जिनको पार कर पाना है बड़ा ही मुश्किल

  • Updated: 06 Aug, 2017 01:10 PM
खतरनाक रेलवे रूट्स, जिनको पार कर पाना है बड़ा ही मुश्किल

सफर को यादगार बनाता है वहां का खूबसूरत रास्ता। अगर सफर रेल से किया जाए तो बात ही कुछ ओर है। दुनियाभर में कई ऐसे रेलवे रूट्स होते है जो बेहद की खतरनाक होते है। कोई रेलवे रूट्स पहाड़ों से गुजरता है तो कोई सुरंगों से होकर, जो सफर को और भी सुहावना और रोमांचक बना देते है। आइए जानते है खतरनाक रेलवे रूट्स के बारे में। 

 

1. कुरांडा सीनिक रेलवे, आस्ट्रेलिया

PunjabKesari
 कुरांडा सीनिक रेलवे रूट, आस्ट्रेलिया में मौजूद है। यह रूट आपको मौत से सामना कराते हुए जिंदगी से रूबरू कराएगा। इस ट्रैक के पास एक बड़ा झरना है, जब ट्रेन इस ट्रैक से गुजरती है तो झरने का पानी यात्रियों को जमकर भिगोता है। 

2. आर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड, इंडोनेशिया

PunjabKesari
यह रेल ट्रैक इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में मौजूद है जो खूबसूरत घाटियों और नदियों से होकर गुजरती है। यहां से गुजरना जितना रोमांचक है उससे कई गुणा खतरनाक भी है। 

3. एसो मिनामि रूट, जापान


एसो मिनामि रूट जापान के मिनामिआसो शहर में बना है। 17.7 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक पर कुल 9 स्‍टेशन है। इस रेलवे ट्रैक से गुजरना काफी रोमांच भरा पल होता है।

4. चेन्नई-रामेश्वरम रूट

PunjabKesari
यह ट्रैक चेन्‍नई से रामेश्‍वरम तक जाता है जो समुंद्र तल पर बनाया गया है। कई बार पानी का स्‍तर बढ़ने पर इस ट्रैक पर ट्रेन पानी को चीरते हुए आगे बढ़ती है। यह खतरनाक पल हर किसी को डर में डाल देता है। 

5. कंबर्स और टोलटेक रेलरूट, न्यूमेक्सिको
न्यू मेक्सिको का यह रेलवे रूट बहुत पुराना है। क की ऊंचार्इ काफी है और फ्रेम भी अलग टाइप का है जिसको पार कर किसे खतरे को मौल लेने से कम नहीं है। 

6. जार्जटाउन लूप रेलरूट, कोलोराडो

PunjabKesari
अमेरिका के कोलोराडो में बना यह ट्रैक को दो पहाडों को जोड़ने के लिए बनाया गया है। नीचे हजारों फिट गहरी खाई और ऊपर फर्राटा भरती ट्रेन सबको रोमांचित करती है।

Related News