19 APRFRIDAY2024 8:06:45 PM
Nari

विश्व की 6 एेसी खूबसबरत  इमारतें जो है सबसे अलग

  • Updated: 16 Jan, 2017 01:39 PM
विश्व की 6 एेसी खूबसबरत  इमारतें जो है सबसे अलग

 ट्रैवलिंग:  दुनियाभर में एेसी कई खूबसूरत बिल्डिंग्स हैं,जो खूबसूरत अंदाज से बनी होती है। जिन्हें देखकर हम सोचते हैं कि इन्हें बनाने में कमाल का दिमाग लगाया गया है। अनोखी और भव्य इमारतें आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से बनती आ रही है। आज हम आपको कुछ एेसी इमारतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आप भी हैरान हो जाओगे। यह इतनी खूबसूरत है कि इन्हें देखकर इन पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल होता है।


1.द नैशनल लाईब्रेरी आॅफ बेलारस, मिन्सक 
बेलारस की इस अनोखी इमारत का नजारा काफी आकर्षक है और रात के समय जब इसमें लाइटिंग होती है तब तो ये बेहद खूबसूरत लगती है। इसको देखने हजारों पर्यटक यहां आते है।


2.आॅसटैंकीनों ब्राॅडकास्ट टावर, मास्को
रशिया के मास्को में स्थित इस खूबसूरत, सीधी लंबी खड़ी इमारत को देखकर लगता है मानो ये आसमान छु रही हो। यह भव्य इमारत  रोशनी में और भी खूबसूरत लगती है।


3.सनराईज कैंपिनसकी हाटॅल,बीजिंग
यह हाॅटल चाईना के बीजिंग में स्थित है। इसकी गोल आकार की इमारत अपने आप में अनूठी है। 


4.आॅटोमियम,ब्रसलज,बैल्जियम
ब्रसलज की इस इमारत की डिजाईन काफी अनोखी है। इसकी खूबसूरती जितनी दिन के समय में झलकती है उससे भी ज्यादा रात में चमकती हुई इस इमारत को देखने लोग दूर-दूर से आते है।


5.पैसिफिक डिजाइन सैंटर,रैड  बिल्डिंग,यू.एस.ए
कैलीफोर्नीआ की इस रैड बिल्डिंग के अनोखेपन का तो कहना ही क्या? इस पारदर्शी  इमारत की भव्यता का कोई जवाब नहीं है।


6. फोर्ट अलैग्जैडंर,सैंट पीटरजबर्ग
रूस के सैंट पीटरजबर्ग में पानी पर बनी इस भव्य इमारत को देखकर लगता है मानो ये किसी हॉलीवुड फिल्म के लिए तैयार किया हुआ सीन हो। इसके चारों ओर पानी ही पानी है।

Related News