18 JULTHURSDAY2019 12:44:50 PM
Nari

10 घंटे काम करने वाले लोगों को घेर सकती हैं ये बीमारियां, बचाव करेंगे ये 6 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jun, 2019 05:22 PM
10 घंटे काम करने वाले लोगों को घेर सकती हैं ये बीमारियां, बचाव करेंगे ये 6 टिप्स

दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। युवाओं में हार्ट अटैक के मामले पिछले 15 साल में 100 फीसदी बढ़ गए हैं। मगर हाल ही में हुए शोध के अनुसार, जो लोग 10 घंटे या उससे ज्यादा समय रोज ऑफिस में बिताते हैं उनमें स्ट्रोक यानि हार्ट अटैक होने का खतरा ज्यादा होता है। जी हां, शोधकर्ताओं का कहना है 10 घंटे या उससे अधिक की शिफ्ट लगाने वाले लोगों में हार्ट अटैक या दिल के रोगों का खतरा 45 फीसदी ज्यादा होता है।

 

ब्लड प्रैशर और मोटापा है कारण

ज्यादा लंबे समय तक हैठे रहने से मोटापा और ब्लड प्रैशर में बढ़ेतरी हो सकती है। 85 हजार ब्रिटिश और स्कैडिनेवियन कर्मचारियों पर हुए शोध में पता चला है कि जो लोग हर हफ्ते 55 घंटों से ज्यादा काम करते थे उनकी धमनियों में कंपन होने का खतरा 40 फीसदी ज्यादा था।

PunjabKesari

कम उम्र वाले वर्क्स भी रहें सावधान

वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा खतरा चिकित्सक कर्मचारियों को होता है क्योंकि उन्हें लंबी शिफ्ट में काम करना पड़ता है। वहीं फ्रांस के शोधकर्ताओं के अनुसार ज्यादा काम करने वाले 50 साल से कम उम्र वाले कर्मचारियों में हार्ट अटैक का खतरा उम्रदराज कर्मचारियों की तुलना में अधिक रहता है।

PunjabKesari

स्ट्रोक से होती हैं 67 लाख मौतें

रिसर्च के मुताबिक, दुनिया भर में हार्ट डिजीज मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक है। एक साल में हार्ट डिजीज के कारण लगभग 1.75 करोड़ लोगों की मौत हो जाती है। इनमें से करीब 67 लाख लोगों की मौत स्ट्रोक से होती है, जबकि कोरोनरी हार्ट डिजीज के कारण 74 लाख लोग अपनी जान गंवाते हैं।

ऐसे रखें दिल का ख्याल
स्‍ट्रेस को रखें दूर

दिल की बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है तनाव। ऐसे में काम के बोझ को कम करने के लिए एक्स्ट्रा एक्टिविटी में हिस्सा लें। साथ ही काम के बीच-बीच में म्यूजिक सुनें या बाहर 5-10 मिनट टहल के आएं।  वहीं अगर आपको किसी बात की टेंशन हो तो 5-10 मिनट आंखें बंद करके दिमाग को शांत करें और फिर उसका हल निकालें।

स्‍मोकिंग और अल्‍कोहल से बनाएं दूरी

स्मोकिंग और अल्कोहल से जितना हो सके दूर रहें। इसके कारण ब्लड प्रैशर बढ़ जाता है और दिल की धड़कनें भी अनियमित हो जाती है, जिससे स्ट्रोक का खतरा बड़ जाता है।

PunjabKesari

वजन पर रखें कंट्रोल

बढ़ता वजन सिर्फ दिल के रोग ही नहीं बल्कि डायबिटीज, धमनी रोग, कैंसर, लिवर डिसीज जैसी बीमारियों को भी न्यौता देता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसे कंट्रोल में रखें।

रेगुलर एक्‍सरसाइज

दिल को स्वस्थ रखना है तो रोजाना कम से कम 30-45 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें। साथ ही अन्य फिजिकल एक्टिविटी भी करते रहें और रात को सोने से पहले 10-15 मिनट की सैर जरूर करें।

हेल्‍दी डाइट

अपनी डाइट से जंक फूड्स, प्रोस्सेड फूड्स, मसालेदार भोजन, शुगर और अन्य हानिकारक चीजों को आउट कर दें। इसकी बजाए ग्रीन टी, फल, सब्जियों, नट्स, बीज, क्विनोआ, अखरोट, बेरीज, साबित अनाज और दालों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

-लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का ज्यादा यूज करें।
-खाने के बाद 10-15 मिनट पैदल चलें।
-लगातार एक ही सीट पर ना बैठें।
-भरपूर नींद ले और रात को सोने से पहले मोबाइक का यूज कम करें।
-डेस्क पर स्नैक्स में बादाम, अखरोट का अधिक सेवन करें, ताकि आपको एनर्जी मिलती रहें।
-हो सके तो 10 घंटे से ज्यादा काम ना करें, अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad