20 OCTSUNDAY2019 4:09:10 AM
Nari

डेंगू का शिकार हुए मोहसिन खान, जानिए इस बीमारी के लक्षण और बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Sep, 2019 04:09 PM
डेंगू का शिकार हुए मोहसिन खान, जानिए इस बीमारी के लक्षण और बचाव

टीवी सीरियल्स 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम कार्तिक यानि मोहसिन खान को डेंगू का शिकार हो गए हैं। इसकी जानकारी उन्होंने खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट से दी है। मोहसिन खान ने ट्वीट किया- 'मुझे डेंगू हो गया है। बहुत लंबे वक्त तक बाहर रहते हैं तो सावधान रहिए। जल्दी ठीक हो जाऊंगा, इंशाअल्लाह।'  वहीं ये इसी शो में कार्तिक की मां का रोल निभाने वाली Niyati Joshi भी डेंगू की चपेट में आ गई हैं।

PunjabKesari

वही सीरियल में कार्तिक(मोहसिन) की मां का रोल प्ले करने वाली Niyati Joshi भी डेंगू की चपेट में आ गई है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर स्टोरी शेयर कर इस बात की जानकारी दी।

PunjabKesari

बता दें कि दुनिया के 128 देशों में डेंगू फैला हुआ है, जिसके कारण कई लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं। ऐसे में डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए हर किसी को इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स व सेल्स काऊंट तेजी से कम होने लगते हैं। अगर वक्त पर सही इलाज हो तो हालात कंट्रोल में रहते हैं, नहीं तो यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है। चलिए हम आपको बताते हैं इस बीमारी के लक्षण, कारण और इलाज, जिससे आप इससे बच सकते हैं।

कैसे और कब होता है डेंगू?

डेंगू बुखार 'एडीस' नाम के मादा मच्छर के काटने से होता है। इसमें व्यक्ति को 1 से 2 हफ्ते तक तेज बुखार रहता है डेंगू फैलाने वाले एडीस मच्छर को पूरी तरह से खत्म करना संभव नहीं है क्योंकि यह गर्म माहौल में भी जिंदा रह सकते हैं। पानी के संपर्क में आते ही अंडा लार्वा में बदल जाता है और फिर अडल्ट मच्छर बनकर बीमारियां फैलाते हैं।

डेंगू बुखार के लक्षण

- तेज बुखार
- शरीर पर लाल चकत्ते दिखाई देना 
- सिर में तेज दर्द होना
- उल्टी होना, भूख कम लगना 
- ब्लड प्रेशर कम होना
- चक्कर आना और कमजोरी महसूस होना
- बॉडी में प्लेटलेट्स की कमी
- लीवर और सीने में फ्लूइड जमा होना

PunjabKesari

ऐसे रखें बचाव

-घर के आस-पास साफ-सफाई रखें और पीने वाले पानी को खुला न छोड़ें।
-रात में सोते समय ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर के हर हिस्से को ढक सकें।
-मच्छरों से बचने के लिए क्रीम, स्प्रे और ऑयल लगा लें।
-कूलर, गमले और छतों में पानी जमा न होने दें।
-पानी उबालकर या फिल्टर करके पिएं। ठंडा पानी और चीजें खाने से बचें।
-समय-समय पर कूलर, गमले और छतों आदि को साफ करें।
-बाहर रखे साफ पानी के बर्तनों जैसे पालतू जानवरों के पानी के बर्तन, बगीचों में पानी देने वाले बर्तन और पानी जमा करने वाले टैंक इत्यादि को साफ रखें।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिससे आप इस बीमारी से बच सकते हैं।

तुलसी

पानी में तुलसी की 10-12 पत्तियां और 2 ग्राम काली मिर्च उबालकर पीना भी फायदेमंद होती है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और डेंगू बुखार दूर हो जाता है।

बकरी का दूध

बकरी के दूध में औषधीय गुणों की मात्रा भी बहुत होती है, जिससे डेंगू बुखार में जल्दी रिकवरी होती है।

गिलोय का जूस

गिलोय का जूस खून में व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ाने में काफी मददगार है। डेंगू के मरीज को नियमित रूप से गिलोय का रस पीने के लिए दें। इससे उसकी तबीयत में जल्दी सुधार होगा।

PunjabKesari

नारियल पानी

डेंगू के बुखार से राहत पाने के लिए नारियल पानी खूब पिएं। इसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और एलेक्‍ट्रोलाइट्स शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है।

चुकंदर का जूस

1 गिलास गाजर के जूस में 3-4 चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर मरीज को दें। इससे प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है, जिससे ब्लड सेल्स की मात्रा तेजी से बढ़ने लगती है।

हल्दी वाला दूध

सिर्फ घाव को जल्दी ठीक करने ही नहीं डेंगू के बुखार से तुरंत आराम दिलाने में भी हल्दी फायदेमंद है। गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीएं।

बहुत से लोगों को नहीं पता कि डेंगू के मच्छर सुबह के समय काटते हैं। इतना नही नहीं, यह मच्छर गंदी नालियों में नहीं बल्कि साफ सुथरे पानी में पनपते हैं इसलिए साफ-सुथरे शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को इसका ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप पहले ही सावधानी बरतें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News