21 OCTMONDAY2019 6:15:32 PM
Nari

सुबह गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पिएं, मिलेंगे 8 चौंकाने वाले फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2019 11:42 AM
सुबह गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पिएं, मिलेंगे 8 चौंकाने वाले फायदे

ज्यादातर लोग हेल्दी और फिट रहने के लिए सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं। इसे पीने से शरीर को बहुत से फायदे होते हैं लेकिन अगर आप इसी मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी भी मिला दें तो इसके गुण और भी कई गुणा बढ़ जाते हैं। हल्दी में पाए जाने वाले प्रमुख तत्व एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। हल्दी से लीवर साफ रहता है और दिमाग के सेल्स बेहतर तरीके से काम करते हैं। आइए जानते हैं सुबह पानी में हल्दी मिलाकर पीने के फायदों के बारे में-

 

बनाने का तरीका

सामग्री

नींबू - 1/2
हल्‍दी- 1/4 टी स्‍पून
गर्म पानी- 1 गिलास
थोड़ी सी शहद

 

बनाने की विधि

एक गिलास में आधा नींबू निचोड़ कर उसमें हल्‍दी और गर्म पानी मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। 
फिर उसमें 1/4 टी स्‍पून शहद मिलाएं।
हल्‍दी कुछ समय बाद नीचे बैठ जाती है इसलिए पीने से पहले इसे अच्‍छे से हिलाकर पीयें।

 

हल्‍दी वाला पानी पीने के फायदे

हेल्दी हार्ट

हल्‍दी वाला दूध दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसे पीने से खून जमता नहीं है और साथ ही यह खून साफ करने में भी मददगार होता है। इसके अलावा इससे खून की धमनियों में जमाव भी हट जाता है। हल्‍दी वाला पानी भी दिल को दुरूस्‍त रखने के लिए ऐसे ही काम करता है।  

 

तेज दिमाग 

हल्‍दी दिमाग के लिए बहुत अ‍च्‍छी होती है। अगर आप सुबह के समय गर्म पानी में हल्‍दी मिलाकर पीते हैं यह आपके दिमाग के लिए बहुत अच्‍छा रहता है। भूलने की बीमारी जैसे डिमेंशिया और अल्‍जाइमर को भी इसके नियमित सेवन से कम किया जा सकता है। 

 

लीवर डिटॉक्स

हल्‍दी का पानी टॉक्सिक चीजों से आपके लीवर की रक्षा करता है और खराब लीवर सेल्‍स को दोबारा ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पित्ताशय के काम को ठीक करने में मदद करता है जिससे आपके लीवर की रक्षा होती है। 

PunjabKesari

दुरुस्‍त पाचन क्रिया

नियमित रूप से हल्‍दी का सेवन करने से पित्‍त ज्‍यादा बनता है जिससे खाना आसानी से हजम हो जाता है और पेट संबंधी बीमारियां कम होती हैं इसलिए अगर आप अपने पाचन को दुरुस्‍त रखना चाहते हैं तो अपनी रोजाना जिंदगी में हल्‍दी वाले पानी को शामिल करें।  

 

एंटी-कैंसर गुणों से भरपूर

हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी इसे एक ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट बनाता है। जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है।   
  

शरीर की सूजन कम करें

हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल शरीर की सूजन कम करने में मददगार होता है। शरीर में चाहे कितनी भी सूजन क्‍यों न हो, हल्‍दी वाला पानी पीने से कम हो जाती है। इसके अलावा करक्यूमिन के कारण यह जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में दवाइयों से भी ज्‍यादा अच्‍छी तरह से काम करता है।

PunjabKesari

 

इम्यून सिस्टम करें बूस्ट

हल्दी में एंडो-टॉक्सिन्स पाए जाते हैं जो कि आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। हल्दी के पानी का सेवन करने से आपका शरीर कोल्ड, फ्लू जैसे इंफेक्शन से अपनी रक्षा कर पाता है। साथ ही यह वायरस से लड़ने में शरीर की मदद करता है।

 

ग्लोइंग स्किन के लिए मददगार

हल्दी त्वचा के लिए एक वरदान की तरह काम करता है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो यह आपकी त्वचा की रंगत को निखारता है। हल्दी में प्राकृतिक रुप से खून को साफ करने के गुण होते हैं। यह स्किन से टॉक्सिन्स को निकालते हैं और त्वचा को साफ, स्वस्थ और निखरी बनाता है।

PunjabKesari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News