25 APRTHURSDAY2024 5:05:49 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में मीरा पी रही है यह चाय, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे पीना

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 26 Aug, 2018 12:58 PM
प्रेग्नेंसी में मीरा पी रही है यह चाय, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे पीना

बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत जल्द ही अपने दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली हैं। जब से उन्होंने प्रेग्नेंट होने की खबर शेयर की है तब से ही वह लगातार सुर्खियों में बनी हुई हैं। मीरा खुद भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी डाइट के बारे में लोग को बताती रहती हैं। कुछ दिनों पहले ही उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट स्टोरी पर पोस्ट किया था कि वह चकुंदर वाली चाय पी रही हैं। अगर आप भी गर्भावस्था में अपने चेहरे पर मीरा जैसा ग्लो चाहती हैं तो चकुंदर वाली चाय पीना शुरू करें। 

PunjabKesari

इस चाय को पीने से ना सिर्फ मां बल्कि बच्चे को भी बहुत फायदा होता है। तो आइए जानते हैं चुकंदर की चाय पीने के फायदे। 

 

1. ब्लड प्रेशर 
गर्भावस्था में अक्सर महिलाओं को बीपी से संबंधित समस्याएं होती है। इन परेशानियों को दूर करने के लिए चकुंदर की चाय या जूस पीना शुरू करें। 

 

2. ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहना
चुकंदर में आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। इन दिनों में खून की कमी होने से बच्चे की सेहत पर असर पड़ता है। एेसे में रोजाना एक गिलास चुकंदर चाय जरूर पीएं। 

 

3. कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत

PunjabKesari
कुछ महिलाओं को प्रैग्नेंसी में हाथो-पैरों और जोड़ों में दर्द होना लगते हैं। एेसा होना इस बात का संकेत है कि शरीर में कैल्शियम की कमी हो रही है। चुकंदर में पाए जाने वाले गुण मां और बच्चे दोनों की हड्डियों को मजबूत करते हैं। 

 

4. याददाश्त तेज होना
चुकंदर बच्चे और मां की याददाशत बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें फॉलिक एसिड भी होता है जो अल्‍जाइमर और डिमेंशिया के खतरे को कम करता है। इतना ही नहीं यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

 

ध्यान रखने योग्य बातें- 

वैसे तो गर्भावस्था में चुकंदर की चाय पीने से कोई नुक्सान नहीं होता। मगर फिर भी इसको अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें क्योंकि जरूरी नहीं है कि जो डाइट प्लैन किसी एक के लिए अच्छा हो वह आपके लिए भी बैस्ट हो । हेल्दी बेबी के लिए इन दिनों में कोई भी डाइट लेने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ लें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News