25 APRTHURSDAY2024 3:42:22 AM
Nari

चेहरे को ठंडक दिलाएंगे पुदीने से बने ये 4 फेस पैक

  • Updated: 10 Apr, 2017 12:42 PM
चेहरे को ठंडक दिलाएंगे पुदीने से बने ये 4 फेस पैक

पंजाब केसरी (ब्यूटी): गर्मी का मौसम आ गया है और इन दिनों में त्वचा की देखरेख करना बहुत जरूरी है क्योंकि गर्मी के दिनों में तपती धूप त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में कई लड़कियां धूप से बचने के लिए बहुत से बहुत से ब्यूटी टिप्स या फिर सनस्क्रीन का भी इस्तेमाल करती हैं जो उनकी स्किन को ज्यादा कुछ फायदा नहीं पहुंचाते। अगर आप भी गर्मियों के दिनों में अपने चेहरे को फ्रैश और ठंडा रखना चाहती हैं तो इस काम में हम आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, बिल्कुल क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बताएंगे जो आपकी स्किन को एकदम फ्रैश और कूल दिखाएगें।

 

1. ऑयली स्किन

सबसे पहले इसके पत्तों को पीस लें फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्म्च शहद मिलाएं। अब सभी मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करके पैक तैयार कर लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर इसे धो लें। यह पैक ऑयली स्किन की परेशानी खत्म करेगा और साथ ही स्किन को रिफ्रेश करेगा।

2. नॉर्मल स्किन

इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने के पत्तों को पीस लें। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच बेसन और 2 बड़े चम्मच दही मिलाएं। अब सभी मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करके पैक तैयार कर लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर इसे धो लें। 

3. ड्राई स्किन

ड्राई स्किन के लिए यह फेस पैक बैस्ट है। इसके लिए कुछ पुदीने के पत्तों को पीसकर इसमें 1 चम्मच ओटमील (पीसा हुआ) मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों तक इसे हल्के हाथ से रगड़ें। 10-15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

4. पिंपल्स

सबसे पहले कुछ पुदीने, तुलसी और नीम के पत्तों को पीस लें। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच दही मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

Related News