22 OCTTUESDAY2019 5:06:38 PM
Nari

यह हैं देश की सबसे पहली युवा स्टंट बाइकर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Oct, 2018 02:02 PM
यह हैं देश की सबसे पहली युवा स्टंट बाइकर

लोगों को लगता है कि सिर्फ लड़के ही बाइक चलाकर खतरनाक स्टंट कर सकते हैं। अगर लड़कियां ऐसा सोचती भी है तो उनकी इस सोच पर लाखों सवाल खड़े कर दिए जाते हैं लेकिन लोगों की सोच को पीछे छोड़ते हुए जोशीली अनम हाशमी ने एक स्टंट कम्पीटिशन जीता था। सितंबर 2015 में अनम टीवीएस स्कूटी जेस्ट में शामिल हुईं और स्कूटी से खरदुंग ला पास तक पहुंची। उनकी यह राइड इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में पहली यंगेस्ट फीमेल राइडर के तौर पर दर्ज है। आपको बता दें कि खारदुंग ला पास दुनिया के सबसे ऊंचे मोटरेबल रोड्स में शुमार है।

 

बचपन से है बाइक्स से प्यार
अनम का कहना है कि उन्हें बचपन से ही बाइक्स से प्यार था। बाइक राइडिंग सीखने के बाद उन्होंने 16 साल की उम्र से प्रोफेशनली बाइक स्टंट करना शुरु कर दिया था। वह कहती है,'जब मैं स्कूल में थी तो मैंने कुछ महिला बाइक राइडर्स को स्टंट परफॉर्म करते देखा था और उसी बात ने मुझे प्रेरित किया था। इस तरह के गैर-परंपरागत प्रोफैशन में जाने की इच्छुक लड़कियों को मेरी सलाह है कि आपकी इच्छाशक्ति बहुत ताकतवर होनी चाहिए। आप किसी भी चीज को खुद पर हावी ना होने दें।'

PunjabKesari

बाइक चलाने के लिए किया संघर्ष
अनम ने बताया कि बाइक चलाने के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। पड़ोसी उन्हें ताने देते थे लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी। जब उन्हें स्टंट परफॉर्म करके खुद के पैसों से बाइक खरीद ली तो पड़ोसियों के ताने बंद हो गए। वह सवालों से बेपरवाह कामयाबी की राह पर पूरे विश्वास के साथ आगे बढ़ रही है।

PunjabKesari

एनर्जी से करती हैं बाइक राइड
अनम कहती हैं, 'बाइक को पता नहीं होता कि आप लड़का हैं या लड़की इसलिए जब बाइक पर सवार होती हूं तो मैं अपनी पूरी एनर्जी लगा देती हूं। ना मैं पुरुषों से अपनी तुलना करती हूं और ना ही मैं खुद को किसी तरह से कमजोर नहीं पाती हूं'।

PunjabKesari

अनम का साहस और निडरता देश की उन करोड़ों महिलाओं के लिए मिसाल है जो अपने सपनों को पूरा करने से डरती है। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से यह साबित कर दिया है कि अगर मन में विश्वास और दृढ़ निश्चय हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News