23 SEPMONDAY2019 11:59:21 PM
Nari

मसूर दाल के 6 होममेड फेस मास्क, अब कम पैसों में पाएं निखार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Aug, 2019 10:43 AM
मसूर दाल के 6 होममेड फेस मास्क, अब कम पैसों में पाएं निखार

मसूद खाने में जितनी टेस्टी होती है उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। मगर आज हम आपके लिए मसूर दाल से बने कुछ ऐसे फेस पैक लाए हैं, जिससे आप खूबसूरत व निखरी त्वचा भी पा सकती हैं। जी हां, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर मसूर दाल फेस पैक पिंपल्स, झुर्रियां और झाइयां जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं। खास बात तो यह है कि ये पैक हर स्किन टाइप  पर सूट करेंगे।

 

ऐसे बनाएं मसूर दाल पाउडर

सबसे पहले मसूर दाल को मिक्सी में स्मूद पीस लें। फिर इसे एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें और जरूरत पड़ने यूज करें। अगर आप इसे बॉडी पैक के लिए इस्तेमाल करना चाहती हैं तो दाल को दरदरा रहने दें।

चलिए अब हम आपको मसूद दाल से बने कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बताते हैं, जिससे आप ग्लोइंग और बेदाग त्वचा पा सकती हैं।

मसूर दाल, दही और बेसन

1 टीस्पून दाल, 1 टीस्पून दही, 1 टीस्पून बेसन और चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। फिर चेहरे को हल्का गीला करके स्क्रब करें और पानी से साफ कर लें। इससे स्किन की डेड स्किन निकल जाएगी और आपको एक्ने व सनटैन से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

मसूर दाल और अंडे का पैक

2 टीस्पून मसूर दाल पाउडर, 1 एग व्हाइट, 2 बूंदें नीबू का रस और 1 टेबलस्पून कच्चा दूध मिलाक 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर इसे ताजे पानी से साफ कर लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।

मसूर दाल और शहद पैक

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपके लिए यह पैक परफेक्ट है। इसके लिए 1 टीस्पून मसूर दाल पाउडर और 1 स्पून शहदका मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में हल्के हाथ से रब करते हुए फेस साफ करें। इससे आपके फेस की डेड स्किन भी निकल जाएगी।

मसूर दाल और दूध पैक

त्वचा पर डेड स्किन सेल्स के अलावा एजिंग के भी निशान है तो वो भी इस पैक से निकल जाएंगे। इसे बनाने के लिए दाल पाउडर में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका यूज करें।

PunjabKesari

मसूर दाल और अखरोट पाउडर

इस एंटी-एजिंग पैक तको बनाने के लिए दाल पाउडर, अखरोट पाउडर, बेसन में पानी मिक्स करें। फिर चेहरा धोकर इसे 10-15 मिनट तक अप्लाई करें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आप बढ़ती उम्र की समस्याओं से बची रहेंगी।

मसूर दाल, नारियल तेल और हल्दी

एक्ने, पिंपल्स, पिग्मेंटेशन, सनटैन, सनबर्न और डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 टेबलस्पून मसूर दाल पाउडर, 2 टेबलस्पून दूध, 2-3 बूंद नारियल तेल और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला कर चेहरे पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से रब करते हुए इसे साफ कर लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News