19 OCTSATURDAY2019 7:27:28 AM
Nari

World Record: भारतीय बॉक्सर मैरी कॉम बनीं 6 मैडल जीतने वाली पहली महिला

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 25 Nov, 2018 11:22 AM
World Record: भारतीय बॉक्सर मैरी कॉम बनीं 6 मैडल जीतने वाली पहली महिला

एमसी मैरीकॉम ने आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के 10वें संस्करण में 48 किलोग्राम भारवर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया है। इसी तरह वह विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में रिकॉर्ड दर्ज छह वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। फाइनल मैच में मैकी कॉम ने यूक्रेन की हना ओखोटा को 5-0 से मात देते हुए बाजी अपने नाम की। 

पहले ये मैडल कर चुकी है अपने नाम 

मैरीकॉम की उपलब्धियां अपने जैसी दूसरी महिलाओं को भी प्रेरणा दे रही हैं। उन्होने साल 2002, 2005, 2006, 2008 और 2010 में विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीता था। जिसमें से एक खिताब 48 किग्रा, तीन 46 किग्रा और 48 किग्रा वजन में हैं। 
PunjabKesari, Mary com

सबसे अधिक पदक जीतने वाली महिला

अपनी इस जीत के साथ मैरी कॉम विश्व चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने 6 स्वर्ण और 1 रजत जीत कर क्यूबी के फेलिक्स  सेवोन की बराबरी कर ली है। 
PunjabKesari, Mary com

मैरीकॉम ने किया सभी का शुक्रिया 

जीत के बाद मैरीकॉम भावुक हो गईं और उन्होंने इस जीत के लिए अपने प्रशंसकों को शुक्रिया अदा किया। मैरी कॉम ने कहा, "मैं इस जीत के लिए अपने सभी प्रशंसकों का शुक्रिया अदा करती हूं, जो मुझे यहां समर्थन करने के लिए आए। मैं आप सभी की तहेदिल से शुक्रगुजार हूं। मेरे लिए यह महान पल है।" 

Related News