17 SEPTUESDAY2019 5:56:16 AM
Nari

वुमन एचीवमेंटः पद्म विभूषण के लिए नामित होने वाली पहली महिला एथलीट बनी मैरीकॉम

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 12 Sep, 2019 04:28 PM
वुमन एचीवमेंटः पद्म विभूषण के लिए नामित होने वाली पहली महिला एथलीट बनी मैरीकॉम

एक एथलीट के साथ सुपर मॉम के नाम से प्रसिद्ध मैरीकॉम एक के बाद एक नया इतिहास रच रही हैं। कुछ दिन पहले  एशियन स्पोर्ट्सराइटर्स यूनियन द्वारा एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट का खिताब हासिल करने के बाद वह पहली महिला एथलीट बन गई है जिन्हें पद्म विभूषण के लिए नामंकित किया गया है। इसके साथ ही रेसलर विनेश फोगाट, टेबल टेनिस प्लेयर मणिका बत्रा, भारतीय महिला टी-20 की कैप्टन हरमनप्रीत कौर को पद्मश्री पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। 

एमसी मैरीकॉम 

देश के दूसरे सबसे बड़े सम्मान को हासिल करने वाले मैरीकॉम देश की पहली महिला एथलीट हैं। मैरीकॉम को 2006 में पद्म श्री व 2013 में पद्मम भूषण के साथ सम्मानित किया गया था। मैरीकॉम इकलौती बॉक्सर है जिसने 6 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती है। उन्होंने 36 साल की उम्र में ही पद्म विभूषण सम्मान प्राप्त कर लिया था। मैरी कॉम ने 2000 में बॉक्सिंग की शुरुआत करते हुए मणिपुर के बॉक्सिंग कोट में एम. नरजित से ट्रेनिंग ली थी। बॉक्सिंग के साथ अपने निजी जीवन की शुरुआत करने के बाद भी उन्होंने अपनी बॉक्सिंग को कभी नही छोड़ा। उनके इस सफर में उनके ससुराल के लोगों ने भी उनका पूरा सहयोग दिया।  

PunjabKesari,Nari, Mary kom

मनिका बत्रा 

मनिका बत्रा भारत की सर्वश्रेष्ठ महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं। 2018 में उन्होंने इतिहास रचते हुए महिला सिंगल्स में सिंगापुर की मियांग यू को हराकर राष्ट्रमंडल खेल 2018 में जीत हासिल की थी। मनिका बत्रा का 15 जून को 1995 में दिल्ली में जन्म हुआ था। मनिका की बहन व भाई दोनो ही टेबल टेनिस खेलते थे। मोनिका ने अफनी बहन से ही प्रेरित हो कर 4 साल की उम्र में खेलना शुरु किया था। कॉलेज में पढ़ाई में करते समय उन्हें मॉडलिंग के कई ऑफर आते थे लेकिन टेबल टेनिस पर ध्यान देने के लिए उन्होंने सारे ऑफर ठुकरा दिए थे। 

PunjabKesari,Nari

हरमनप्रीत कौर 

 भारतीय महिला क्रिकेट की कैप्टन हरमनप्रीत कौर का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब के मोगा में हुआ था। इनके पिता एक अच्छे वॉलीबाल व बास्केटबाल के खिलाड़ी हैं। इनके क्रिकेट करियर की शुरुआत 20 साल की उम्र में 2009 में हुआ था। इसी साल इन्होंने विमेन क्रिकेट विश्वकप में भी खेला था।  

PunjabKesari,Nari

Related News