18 APRTHURSDAY2024 3:58:33 AM
Nari

मानुषी छिल्लर ने Aids-Day पर महिलाओं को दिया खास संदेश

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 01 Dec, 2019 05:09 PM
मानुषी छिल्लर ने Aids-Day पर महिलाओं को दिया खास संदेश

2017 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली मानुषी छिल्लर सामाजिक मुद्दों अपनी राय अक्सर रखती आ रहीं हैं। मासिक धर्म स्वच्छता से लेकर एड्स के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए मानुषी हमेशा आगे रही हैं। आज विश्व एड्स दिवस के मौके पर भी मानुषी ने खास 20 गांवों में जाकर लोगों के बीच एड्स के प्रति जागरुकता फैलाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। अपनी इसी समाज सेवा और खूबसूरती के चलते मानुषी 2017 में मिस वर्ल्ड चुनी जा चुकी हैं।

Related image,nari

महिलाओं को मासिक धर्म के प्रति जागरुक करने से की शुरुआत

मानुषी ने अपने सोशल वर्क की शुरुआत, महिलाओं को सैनेटरी पैड्स उपलब्ध करवाने और साथ ही गांव-गांव जाकर उन्हें इसके सही इस्तेमाल का तरीका बताकर की।

एड्स-डे पर कही खास बात!

मानुषी ने आज यानि वर्ल्ड एड्स-डे के मौके पर कई खास बातें भी कहीं। उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया कि 'महिलाओं में एड्स के प्रति जागरूकता, 'प्रोजेक्ट शक्ति' के मुख्य कार्यों में से एक होगी, क्योंकि मुझे लगता है कि जागरुकता कार्यक्रमों की कमी के कारण हमारे देश की महिलाओं पर खतरा मंडरा रहा है। हम भारत भर में सैकड़ों महिलाओं के साथ काम करते हैं और हम उन्हें एड्स जागरुकता के प्रति शिक्षित करना चाहते हैं, ताकि वे अपने समुदायों में इस महत्वपूर्ण संदेश को फैला सकें। वे कहती हैं कि हमारे देश के लिए एड्स से लड़ना बहुत आवश्यक है और इस दिशा में मैं अपनी ओर से थोड़ी कोशिश कर रही हूं।

फोटो- इंस्टाग्राम से साभार,nari

प्रोजेक्ट शक्ति पर भी कर रही हैं काम

मानुषी एक ऐसा प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं, जिसमें भारत के कुल 12 राज्य शामिल हैं। इस प्रोजेक्ट का नाम शक्ति है। मानुषी ने अपने इस प्रोजेक्ट को लेकर विस्तार में बताया। उन्होंने कहा कि हमारे पास प्राकृतिक फाइबर से सेनेटरी पैड का उत्पादन करने वाली मशीनें हैं। नेचुरल तरीके से तैयार यह पैड्स जहां पर्यावरण के लिए खास हैं वहीं इसके इस्तेमाल से महिलाओं को बहुत कम हेल्थ प्रॉबल्म फेस करनी पड़ती हैं। साथ ही इन पैड्स को बनाने के लिए समाज की महिलाओं को रोजगार देते हैं, जिससे उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने का मौका मिलता है।

Image result for manushi chillar doing social work,nari

पृथ्वीराज से कर रही हैं डेब्यू

सोशल वर्क के साथ-साथ मानुषी अपने फिल्मी करियर पर भी पूरा ध्यान दे रही हैं। मानुषी के उनके फिल्मी करियर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि वे अक्षय कुमार के साथ अपनी पहली फिल्म 'पृथ्वीराज' की शूटिंग शुरू कर चुकी हैं। पृथ्वीराज अगले साल 2020 में दिवाली पर रिलीज होगी। मानुषी अपनी इस फिल्म को लेकर बहुत ही ज्यादा एक्साइटिड भी हैं। 

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News