25 APRTHURSDAY2024 2:03:25 PM
Nari

फेयरनेस क्रीम छोड़िए, मलाई के आसान नुस्खे से पाएं गोरा रंग - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Sep, 2018 03:13 PM
फेयरनेस क्रीम छोड़िए, मलाई के आसान नुस्खे से पाएं गोरा रंग - Nari

मलाई खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मगर आप इसका इस्तेमाल त्वचा की रंगत निखारने के लिए भी कर सकती हैं। पहले के समय में महिलाएं स्किन के लिए मलाई का ही इस्तेमाल करती थी लेकिन आजकल लड़कियां फेयरनेस क्रीम की पीछे भागती हैं। यह एक ऐसा नैचुरल मॉइस्चराइजर है, जो न सिर्फ रंगत निखारता है बल्कि कई स्किन प्रॉब्लम को दूर भी करता है। तो सोच क्या रही हैं दमकती और गोरी रंगत पाने के लिए आप भी आज से ही इस्तेमाल करें मलाई।

 

मलाई के ब्यूटी से जुड़े फायदे
1. रंगत निखारने के लिए
मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन पर मौजूद टेनिंग को दूर करके स्किन को नैचुरल तरीके से निखारने में मददगार होते हैं।

PunjabKesari

2. नेचुरल मॉइस्चराइजर
हर स्किन टाइप के लिए मलाई नेचुरल मॉइस्चराइजर है। मलाई से 15-20 मिनट मसाज करें और फिर पानी से धो लें। इससे डैमेज टीश्यूज रिपेयर हो जाते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती है।

 

3. ग्लोइंग स्किन के लिए
मलाई में थोड़ी-सा शहद मिक्स करके 10-15 मिनट के लिए लगाएं। फिर चेहरे को धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बरकरार रहेगी।

 

4. दाग-धब्बों को करें दूर
कई बार चेहरे के काले दाग-धब्बे फेयरनेस क्रीम से भी दूर नहीं होते। ऐसे में आप मलाई और नींबू के रस को मिक्स करके लगाएं और फिर चेहरे को हल्‍के गर्म पानी से धो लें। इससे आपको कुछ दिन में ही फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari

5. स्किन रहेगी जवां
रोज मलाई लगाने से स्किन में कोलेजन का प्रॉडक्शन को बढ़ता है। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन्स भी स्किन को जवां बनाए रखते हैं।

 

6. झुर्रियों और झाइयों को करें दूर
रात को मलाई में आटा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद आटे को रगड़ कर साफ करें और फिर पानी से धोएं। इससे चेहरे की झुर्रियां व झाइयां दूर हो जाएगी।

 

7. मुंहासों की समस्या
मुंहासों से निजात पाने के लिए मलाई और शहद को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद गर्म पानी से चेहरे को साफ करें। कुछ दिनों में ही मुंहासे गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News