20 OCTSUNDAY2019 2:15:10 AM
Nari

सिर के बालों से लेकर पैरों की एड़ियों तक आपको सुंदर बनाएंगे ये 6 घरेलु नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jun, 2019 05:00 PM
सिर के बालों से लेकर पैरों की एड़ियों तक आपको सुंदर बनाएंगे ये 6 घरेलु नुस्खे

अक्सर औरतें अपनी बढ़ती उमर और ढलती खूबसूरती को लेकर चिंतित रहती हैं। उस खूबसूरती को बनाए रखने के लिए जरुरी है कि सिर के बालों से लेकर पैरों की एड़ियों तक की संभाल समय रहते ही की जाए। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल कर आप खुद को ताउमर यंग एंड ब्युटीफल बनाकर रख सकती हैं। चलिए जानते हैं उन घरेलु नुस्खों के बारे में...

ड्राइ लिप्स को बनाए सॉफ्ट

फटे और सूखे होंठों को बचाने के लिए महंगे लिप स्क्रब और मेडिकेटेड लिप बाम खरीदना जरूरी नहीं है। आप घर पर ही इस समस्या का हल निकाल सकते हैं। उसके लिए आपको एक टीस्पून टुथपेस्ट में 3 से 4 बूंदे शहद की मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेनी है। किसी पुराने टुथब्रश के साथ इस पेस्ट को लिप्स पर 2 से 3 मिनट तक स्क्रब करना है। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करने पर आपके होंठ पिंक व सॉफ्ट हो जाएंगे। 

PunjabKesari

ब्लैकहेड्स को कहें अलविदा 

आपका नाक भले ही कितना भी खूबसूरत क्यों न हो, लेकिन यदि उस पर ब्लैकहैड्स हैं तो आपके नाक की सुंदरता उभर कर सामने नहीं आ पाएगी। नाक के ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए आपको सुगंध फ्री जिलेटिन लेना है, उसमें आपको 3 से 4 चम्मच दूध के डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लेने है। तैयार घोल को 2 सैकेंड तक माइक्रोवेव कर लीजिए। अब इस तैयार पील ऑफ मास्क को अपने नाक और चिन पर सूखने तक लगा रहने दें। फिर हल्के हाथों से इसे अपने नाक से हटा लीजिए। आपके ब्लैक हैड्स नैचुरल तरीके से दूर हो जाएंगे।

हैवी आइलैशिज 

अक्सर जो महिलाएं आइलैशिज रुटीन में लगाना पसंद करती हैं, उनकी आइलैशिज की नैचुरल चमक धीरे-धीरे कम होने लग जाती है। ऐसे में उन महिलाओं को चाहिए कि रोज रात को सोने से पहले कोकनट ऑयल या फिर ऐलोवेरा जैल के साथ आंखों की पलकों की मालिश करके सोएं। ऐसा करने से उनकी झड़ी हुई पलकें जल्द वापिस आने लग जाएंगी। 

PunjabKesari

आलू से दूर करें स्ट्रैचमार्कस 

मां बनने के बाद औरतों को स्ट्रैचमार्कस होना लाजमी है। कई महिलाएं इन मार्कम से छुटकारा पाने कि लिए कई क्रीमस का इस्तेमाल करती है। लेकिन इन मार्कस से छुटकारा पाने के लिए आपकी रसोई में ही एक जबरदस्त नुस्खा छिपा हुआ है। आपको हर रोज कच्चे आलू को कद्दूकस करके, उसका रस निकाल लेना है। इस रस को दिन में 2 से 3 बार अपने स्ट्रैचमार्कस पर लगाना है। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा मार्कस फ्री हो जाएगी। 

चिपचिपे बाल

गर्मियों में पसीने के कारण बाल जल्द ही चिपचिपे हो जाते हैं। रोज-रोज बालों को धोना भी आसान काम नहीं है।यदि आपको किसी स्पैशल ओकेशन पर जाना पड़ रहा है तो उसके लिए बालों को इंसटैंट चमकदार लुक देने के लिए आपको 1/4 कप कॉर्नस्टार्च,1 चम्मच दालचीनी और 1/4 कप कोको पाउडर को एक कटोरी में मिक्स कर लेना है। अब इस मिश्रण को आपको अपने बालों में 15 से 20 मिनट तक लगा कर झाड़ देना है। आपके बाल एक दम फ्रैश एंड डिफ्रेंट कलर की लुक देंगे। पर टाइम मिलते ही आप बालों को शैंपू जरुर कर लें। 

PunjabKesari

फटी एड़ियों के लिए

यदि आपको सूखी, फटी एड़ी की समस्या का सामना करना पड़ा है, तो एक सरल उपाय है जिसमें केवल संतरे कि छिलके और मॉइस्चराइजिंग क्रीम की आवश्यकता होती है। कुछ देर के लिए संतरे के छिलके को अपनी जुराब में एड़ियों के नीचे रख लीजिए। 15 से 20 मिनट के बाद आप छिलका उतारकर मॉइस्चराइजिंग क्रीम के साथ एड़़ियों की मसाज कर लीजिए। कुछ ही दिनों में आपकी फटी एड़ियां सॉफ्ट एंड क्रैक फ्री हो जाएंगी। 

Related News