20 OCTSUNDAY2019 3:33:30 AM
Nari

तरबूज से बनाए अपनी स्किन को मुलायम व चमकदार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 May, 2019 04:29 PM
तरबूज से बनाए अपनी स्किन को मुलायम व चमकदार

तरबूज को हम एक स्वादिष्ट फल के रुप में तो जानते हैं ही, पर क्या आप जानते है कि तरबूज हमारी त्वचा में निखार लाने में भी सक्षम है। तरबूज में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी और बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। साथ ही इसमें आयरन, मैगनीशियम, पोटाशियम और फास्फोरस भी पाया जाता है। जो कि हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज खाने से हमें जितना फायदा होता है, उतना ही फायदा इससे बने फेसपैक लगाने से हमारी त्वचा को मिलता है। तो आइए आज आपको तरबूज से बनने वाले फेसपैकस के बारे में जानकारी देते है, जिन्हें लगाकर आप सॉफ्ट और हैल्दी त्वचा पा सकती है। 

PunjabKesari

तरबूज और केले का फेस पैक

तरबूज की तरह केला भी स्वास्थय के लिए बहुत फायदेमंद है। दोनो का फेसपैक बनाने के लिए आपको केले और तरबूज को इकट्ठा मैश कर लें, उसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें, इससे आपकी स्किन के कील मुहांसे दूर होंगे साथ ही आपके चेहरे की रंगत में भी निखार आएगा। 

तरबूज और दूध से बनाए फेस पैक

आप सब अच्छी तरह जानते है कि दूध हमारी सेहत और त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है। आपको तरबूज के 2-3 टुकड़ों में दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें , अब रोजाना इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए, इसे लगाने से त्वचा पर निखार आएगा साथ ही स्किन पर हूई टैनिंग भी ठीक होगी।

PunjabKesari

शहद और तरबूज का पैक 

तरबूज के कुछ टुकडों को मैश करने के बाद एक चम्मच दहीं को मिलाकर फेस पर अप्लाई करें, तरबूज की ताजगी और शहद की चमक से आपका चेहरा गर्मियों में भी फ्रैश और चमकदार दिखेगा। इस पैक को अपने चेहरे पर हफ्ते में दो से तीन बार जरुर लगाएं।

खीरे और तरबूज का पैक 

खीरे और तरबूज को भी आपस में मिक्स करके फेसपैक बनाया जा सकता है। यह पैक चेहरे पर सन्सक्रीम की तरह काम करता है। यह पैक चेहरे पर सन्सक्रीम की तरह काम करता है। धूप में निकलने पर सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से यह पैक नैचुरल तरीके से हमारी स्किन का बचाव करता है। 

PunjabKesari

तरबूज के रस का कमाल

फेसपैक के इलावा आप चाहे तो तरबूज के रस को निकालकर बॉटल भरके फ्रिज में रख लें, रोज रात को सोने से पहले रूई को रस में डुबोकर फेस क्लीन करें। आप चाहे तो इस नैचुरल टोनर में कुछ बूंदे रोज वॉटर या तुलसी रस की कुछ बूंदे मिला सकते है। रोजाना ऐसा करने से आपके त्वचा सॉफ्ट एंड समूद बनती चली जाएगी।  

तरबूज और दही फेस पैक

तरबूज और दही का पैक बनाने के लिए आपको तरबूज को अच्छी तरह से मैश कर लेना है, फिर उसमें 1 चम्मच दही मिक्स करके एक समूद पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट से अपने चेहरे और गर्दन की 4-5 मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करें और फिर उसे 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। दही में मौजूद लेक्टिक एसिड और एंजाइम्स से त्वचा के डेड सेल्स हटेंगे साथ ही यह पैक स्किन को नैचुरल तरीके से  मॉइश्चराइज भी करेगा। 
 

Related News