15 NOVFRIDAY2019 1:11:36 AM
Nari

बैक्टीरिया का जड़ से सफाया कर देगा यह घर का बना हैंडवॉश, यूं करें तैयार

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 15 Oct, 2019 06:04 PM
बैक्टीरिया का जड़ से सफाया कर देगा यह घर का बना हैंडवॉश, यूं करें तैयार

बाजार में आपको कई तरह के एंटी-सेप्टिक व आर्युवेदिक हैंड-वॉश मिल जाएंगे। जो न केवल आपके हाथों से जर्म्स हटाने का काम करते हैं बल्कि आपके हाथ सॉफ्ट भी रखते हैं। मगर यह सॉफ्टनेस कुछ ही देर के लिए होती है। साथ ही हैंड वॉश तैयार करते वक्त इस्तेमाल किए जाने वाले कैमिकल्स आपके हाथों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं।

PunjabKesari,nari

वैसे भी आज विश्वभर में वर्ल्ड हैंडवॉश-डे मनाया जा रहा है। ऐसे में क्यों न आज घर पर ही एक अच्छा हैंड वॉश बनाने का तरीका सीखा जाए। आइए जानते हैं घर पर हर्बल हैंडवॉश बनाने का आसान तरीका...

Related image,nari

हैंडवॉश तैयार करने के लिए आपको चाहिए होंगे 4-5 ताजा गुलाब के फूल की पत्‍तियां, 2 गुलहड़ के फूल की पत्‍तियां, 2 चम्‍मच एलोवेरा जेल,2 चम्‍मच गुलाब जल और रीठा।

 

इस हैंडवॉश को तैयार करने के लिए रीठा को रात में भिगोकर रख दें। दूसरे दिन इसके बीज निकालकर मिक्सर में इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में गुलाब और गुलहड़ की पत्तियों के साथ गुलाब जल और ऐलोवेरा जेल डालकर दोबारा पीस लें। सभी चीजों को मिलाकर एकदम बारीक पेस्ट बनाना है।

Related image,nari

आपका हर्बल हैंडवॉश तैयार है। इसका रंग हल्‍का सा गुलाबी होगा। अगर यह ज्‍यादा गाढ़ा लग रहा है तो इसमें पानी भी मिला सकती हैं।

रीठा

आप किसी भी तरह का साबुन ले आएं, उसमें झाग जरुर बनती है। साबुन में झाग बनाने का काम रीठा करता है। साथ ही रीठा हाथों पर मौजूद कीटाणुओं को जड़ से खत्म करने का काम करता है।

Related image,nari

गुलाब की पत्तियां

गुलाब की पत्तियां जहां खुशबू देने का काम करती हैं, वहीं आपकी त्वचा को सॉफ्ट एंड शाइनी बनाने में भी मदद करती हैं। साथ ही गुलाब में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व नाखूनों में जमी गंदगी को जड़ से निकाल फेंकने का काम करते हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा न केवल आपके हाथ सॉफ्ट बनाता है बल्कि हाथ के बैक्टीरिया भी खत्म करता है। 

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News