20 MARWEDNESDAY2019 9:06:39 PM
Nari

Makeup Tips: फेस शेप के हिसाब से करेंगी मेकअप तो दिखेंगी और भी खूबसूरत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2019 02:40 PM
Makeup Tips: फेस शेप के हिसाब से करेंगी मेकअप तो दिखेंगी और भी खूबसूरत

लड़कियां मेकअप के बिना घर से बाहर निकलना भी पसंद नहीं करती और अच्छा दिखने के लिए मेकअप जरूरी भी है। मगर इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप फेस शेप के हिसाब से मेकअप करें। अगर फेस शेप के हिसाब से मेकअप ना किया जाए तो लुक खराब लगने लगती हैं। ऐसे में अगर आप भी अट्रैक्टिव लुक चाहती हैं तो चेहरे की शेप के हिसाब से ही मेकअप करें। चलिए आपको बताते हैं कि फेस कट के हिसाब से आपको कैसा मेकअप करना चाहिए।

 

राउंड फेस शेप

राउंड फेस शेप (गोल) चेहरे में चिन कम उभरी हुई होती है। ऐसे में आपको कंटूरिंग मेकअप से चिन उभारनी चाहिए। चिक बोन्स को उभारने के लिए आप डार्क और लाइट दोनों शेड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। फोरहेड, चीक बोन्स और चिन एरिया पर स्किन से एक टोन हलका और जॉ लाइन पर स्किन से एक टोन डार्क फाउंडेशन चुनें। ऐसा करने से आपका चेहरा पतला नजर आने लगेगा। ड्रमेटिक इफेक्ट के लिए डार्क आईशैडो लगाएं और मस्कारा से फिनिशिंग टच दें। अगर आप दोनों में से कुछ न लगाना चाहें तो सिर्फ आईलाइनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा लिपस्टिक में रेड बेस्ड कलर्स का चुनाव करें और  हल्के शेड्स से बचें।

PunjabKesari

ओवल फेस शेप

इस फेस शेप में लगभग सभी तरह के मेकअप ट्राई किए जा सकते हैं। अगर लिप्स पर हैवी मेकअप कर रही हैं तो आंखों को न्यूड रखें और अगर आंखों को स्मोकी इफेक्ट देना चाहती हैं तो होंठों को न्यूट्रल रखें। मेकअप करने के लिए आप कोरल, पिंक या बेज शेड्स इस्तेमाल करें। साथ ही त्वचा से मैचिंग फाउंडेशन चुनें। लिपस्टिक के लिए आप किसी भी तरह का शेड चुन सकती हैं। वैसे आप चाहें तो लिप्स को हाइलाइट करने के लिए लिप ग्लॉस भी लगा सकती हैं।

PunjabKesari

लॉन्ग या हार्ट फेस शेप

ऐसे चेहरे वालों का फोरहेड चौड़ा होता है और जॉ लाइन भी बड़ी होती है। ऐसे में फोरहेड के ऊपर और जॉ के दोनों सिरों में चीक्स के बेस से कंटूरिंग करना सही रहता है। इससे चेहरा आकर्षक दिखने लगता है। इस फेस शेप पर मेकअप करते समय कॉपर, वाइन और डीप प्लम शेड्स और स्किन टोन से मैचिंग फाउंडेशन लगाएं। पीच, बेज या पिंक शेड्स चीक्स पर अप्लाई करें और आंखों पर हेवी व डार्क मेकअप करें।
अट्रैक्टिव लुक के लिए लिप शेड अपनी ड्रेस के हिसाब से ही लगाएं।

PunjabKesari

चौकोर फेस शेप

चौकोर चेहरे (Square Shape Face) की खास बात यह होती है कि इनकी जॉलाइन नेकलाइन को एक ऑरा देती है। इसके अलावा आपके माथे, गालों के साइड और जॉ तक चेहरे की चौड़ाई भी एक समान होती है, जिससे आपके फेस के फीचर्स उभर कर आते हैं। ऐसे में आपको कंटूरिंग मेकअप की ज्यादा जरूरत नहीं है। मगर फिर भी आप कंटूरिंग मेकअप करना चाहती हैं तो इसके लिए अपनी स्किन टोन से डिपर शेड्स और बिना शिमर वाले मैट कलर्स का चुनाव करें। इससे आपको नेचुरल लुक मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें कि आपकी आईशैडो का कलर बालों के कलर से एक शेड हल्का हो। चीक्स पर पिंक और पीच ब्लश अप्लाई करें और लिपस्टिक के लिए स्किन टोन के साथ पिंक, पिच, लाइट ऑरेंड या ब्राउन कलर चुनें।

PunjabKesari

डायमंड फेस शेप

डायमंड शेप फेस को बैलेंस करने के लिए चेहरे की चीकबोंस को पतला, जॉलाइन और माथे को थोड़ा चौड़ा करना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले अपनी चिन पॉइंट को कम करने के लिए डार्क शेड का फाउंडेशन चिन की नोक और माथे से हेयरलाइन की तरफ लगाएं। इसके बाद हाइलाइटिंग प्रोडक्ट या फिर हल्के फाउंडेशन शेड को ठोड़ी और माथे को कवर करते हुए लगाएं। चीकबोंस के नीचे वाले हिस्से को हाइलाइट करने के लिए हल्के शेड का ब्लशर लगाएं। लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर लाइनर लगाएं इससे चिन पतली लगेगी। इसके बाद ब्राइट और ग्लॉसी लिप कलर की बजाए मैट लिपस्टिक का लगाएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad