23 SEPMONDAY2019 6:47:49 PM
Nari

मेन गेट पर बनाएं ये शुभ चिन्ह, वास्तु दोष होगा दूर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 29 Aug, 2019 02:05 PM
मेन गेट पर बनाएं ये शुभ चिन्ह, वास्तु दोष होगा दूर

घर का मुख्य द्वार खुशियों और सुख-स्मृद्धि का प्रतीक माना जाता है। वास्तु के अनुसार यह वही स्थान है जहां से निकली हुई नकारात्मक और सकारात्मक शक्तियां घर में रहने वाले व्यक्तियों को प्रभावित करती हैं। यदि घर का मुख्य द्वार ठीक न हो तो घर में सदा खुशियों की कमी बनी रहती है। ऐसे में घर के मेन गेट से जुड़े तमाम वास्तु को दूर करने के लिए वास्तु शास्त्रों में कई तरह के उपाय बताए जा चुके हैं। जिनकी मदद से आप अपने घर से जुड़ी तमाम परेशानियों को कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर कैसा होना चाहिए आपको मुख्य द्वार...

PunjabKesari,nari

मुख्य द्वार के लिए सही दिशा

पूर्व दिशा में घर का दरवाजा कई मामलों में शुभ माना जाता है। पूर्व दिशा में दरवाजा और उस पर लगे कुछ चिन्ह आपके घर के कई वास्तु दोष दूर करने की क्षमता रखते हैं। तो चलिए जानते हैं उन्ही कुछ शुभ चिन्हों के बारे में विस्तार से...

शुभ चिन्ह

घर के मेनगेट पर लक्ष्मी, गणेश, स्वास्तिक, ऊं या अन्य मांगलिक चिह्न लगाने से घर के वास्तु दोष कम होते हैं। जिस घर के मुख्य द्वार टूटे-फूटे होते हैं वहां सकारात्मक ऊर्जाएं प्रवेश नहीं करती। ऐसे में ध्यान रखें दरवाजे की टूट-फूट होने पर ज्लद उसकी मुरम्मत करा लेने में ही भलाई है।

शुभ-लाभ लटकन

घर में बीमार चल रहे व्यक्ति की तंदरुस्ती के लिए घर के मेन दरवाजे पर शुभ-लाभ का लटकन जरुर लगवाएं। लटकन लगाते वक्त ध्यान रखें कि बाईं तरफ शुभ और दाईं तरफ लाभ वाला चिन्ह आपको लगाना है। इससे आपको आरोग्य की प्राप्ति होगी। 

PunjabKesari,nari

जल से भरा कलश

मुख्य द्वार पर जल से भरा कलश रखने से घर में संपन्नता आती है। हो सके तो फूल की कुछ पंखुड़ियां तोड़कर कलश में डाल दीजिए। इससे कई प्रकार की नकारात्मक एनर्जी घर से दूर हो जाएगी।

दरवाजे का रंग

घर के मेन गेट का रंग पीला, नारंगी,गुलाबी या फिर डार्क मेहरुन होना बहुत शुभ माना जाता है। रंग हमारे जीवन को बहुत ज्यादा प्रभावित करते हैं। ऐसे में घर के मेन गेट से होकर आने वाली एनर्जी यदि अच्छे रंगों से जुड़ कर आएगी तो इसका प्रभाव सभी घरवालों की सेहत, तरक्की और मानसिक शक्ति पर पड़ेगा।

PunjabKesari,nari

बंधन वार

मुख्य द्वार पर आम के पत्ते का बंधन वार जरुर लगाएं। इस बंधन वार से आपके घर में किसी भी तरह की नेगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं करेगी। पत्ते सूखने के बाद इन्हें हटाना मत भूलें। पत्ते हमेशा ताजा और हरे भरे होना चाहिए।

पौधे

अगर हो सके तो घर के मुख्य द्वार पर एक या दो पौधे जरुर लगाएं। पौधा अगर तुलसी का हो तो काफी शुभ रहेगा। तुलसी घर के तमाम वास्तु दोष समाप्त करने की क्षमता रखती है। बाहर से आने वाली नेगेटिव एनर्जी को तुलसी का पौधा घर में प्रवेश होने से रोकेगा। तुलसी के साथ आप मनी प्लांट का पौधा भी रख सकते हैं।

विंड चाइम

घर के मेन गेट पर लगा विंड चाइम भी काफी शुभ माना जाता है। विंड चाइम ऐसा लगाएं जिसकी 6 स्टील की रोड्स हों। ऐसी मान्यता है कि विंड चाइम जब हवा के संपर्क में आती है तो आसपास की तमाम नेगेटिव एनर्जी को कम कर सिर्फ और सिर्फ सकारात्मक एनर्जी को ही घर में प्रवेश करने देती है। इसी के साथ घर विंड चाइम की मधुर आवाज घर के माहौल को भी काफी सकारात्मक बनाकर रखती है। 

PunjabKesari,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News