17 SEPTUESDAY2019 11:51:35 AM
Nari

महाराष्ट्र की ट्रेडिशनल ज्वेलरी ( See Pics)

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Aug, 2019 06:54 PM
महाराष्ट्र की ट्रेडिशनल ज्वेलरी ( See Pics)

दुल्हन किस परिवेश की है यह जानने के  लिए उसकी शादी की ड्रैस और ज्यूलरी ही काफी होती है। यूं भी देखा जाए तो ज्यूलरी के बिना किसी भी दुल्हन की कल्पना की ही नहीं जा सकती क्योंकि इनके बिना तो उसका श्रृगांर ही अधूरा होता है। भारत में तो हर राज्य की दुल्हन की ज्यूलरी में आपको विविधता देखने को मिलेगी क्योंकि हर राज्य की दुल्हन अपनी ट्रेडीशनल ज्यूलरी ही अपनी शादी में पहनना पसंद करती हैं।

PunjabKesari

हालांकि अब टाइम बदल चुका है। आज दुल्हनें अपने राज्य नहीं बल्कि पसंद के हिसाब से ज्यूलरी पहनना पसंद करती हैं। वहीं आजकल लड़कियों में महाराष्ट्रयटियन ज्वैलरी का काफी क्रेज देखने को मिल रहा है।

PunjabKesari

अगर आप भी अपनी शादी में महाराष्ट्रयटियन लुक चाहती हैं तो आप यहां से आइडियाज ले सकती हैं। इससे आपका लुक भी डिफरैंट लगेगा और अपनी पर्सनैलिटी भी खूब उठेगी।

PunjabKesari

नथ

यह नाक में पहना जाने वाला आभूषण है। महाराष्ट्र में महिलाएं काजू की शेप वाली नथ पहनती हैं। यह नथ वास्तव में ब्राह्मणी शैली की है जो बेसरा मोती, पन्ना या माणिक के साथ जड़ी होती है। वहीं के ट्रैडीशन के हिसाब से इसे बाईं ओर नाक छिदवा कर पहना जाता था। परंतु अगर आप नाक नहीं छिदवाना चाहती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं आपको यह नथ क्लिप ऑन के रूप में भी मिल जाएगी जिससे कि आप महाराष्ट्र की ट्रैडीशनल नथ आराम से पहन पाएंगी।

PunjabKesari

PunjabKesari

मोहन माला

मोहन माला वास्तव में एक लंबे हार को कहा जाता है, जिसमें सोने के मोतियों की परतें होती हैं। रुटीन में पहने जाने वाले इन मोतियों के डिजाइन काफी सिंपल एवं राउंड शेप में होते हैं लेकिन अगर आप अपनी शादी पर मोहन माला पहनने की सोच रही हैं तो आप कुछ अलग डिजाइन की माला चुन सकती हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

कोल्हापुरी साज

कोल्हापुरी साज एक तरह के नैक पीस को कहते हैं, जो राउंड शेप में होता है। इसमें कई लटकन भी होती हैं। हर लटकन का एक अलग डिजाइन होता है। इसमें भगवान विष्णु के 10 अवतारों को दिखाते हैं। 2 में पन्ना और उन पर माणिक लगे होते हैं। आठ में सुख और समृद्धि को दर्शाने के लिए एक अष्ट मंगल डिजाइन बना होता है और आखिर में एक एम्युलेट होता है।

PunjabKesari

अंबाडा पिन

अंबाडा पिन महाराष्ट्र की महिलाएं अपने बन रे ऊपर पहनती हैं। यूं तो अंबाडा पिन एक सैमी सर्कुलर पिन होती है, जो महिला के बालों एवं उसके बन हेयर स्टाइल को और भी अधिक खूबसूरत लुक देती है। आजकल यह कई प्रकार के डिजाइनों में उपलब्ध है।

PunjabKesari

PunjabKesari

वाकी

यह बाजुओं पर पहना जाने वाला एक आभूषण है और इसे बाजू बंद भी कहा जाता है। यह गोल्ड या किसी पैंडैंट की तरह डिजाइन मिल जाते हैं। ट्रैडीशनल ड्रैस के साथ पहनी हुई यह ज्यूलरी काफी खूबसूरती दिखती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News