22 SEPSUNDAY2019 11:48:59 PM
Nari

जब जंग के दौरान कश्मीर के बदले माधुरी दीक्षित चाहते थे पाकिस्तानी,  ऐसे बनी धक-धक गर्ल

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 15 May, 2019 09:46 AM
जब जंग के दौरान कश्मीर के बदले माधुरी दीक्षित चाहते थे पाकिस्तानी,  ऐसे बनी धक-धक गर्ल

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित का आज 52वां बर्थ डे है। 90 के दशक में माधुरी लाखों दिलों पर राज करती थी, आज भी उनकी फैन फॉलोविंग कुछ कम नहीं है। माधुरी दीक्षित के पास माइक्रोबायोलॉजी की डिग्री है। उन्होंने मुंबई के विले पार्ले के कॉलेज से पढ़ाई की है।

फिल्मी करियर के लिए तैयार नहीं थे माधुरी के पेरेंट्स 

माधुरी के माता-पिता नहीं चाहते थे कि वह फिल्मों में आए। उनके पेरेंट्स चाहते थे कि माधुरी शादी कर लें और अपनी घर-गृहस्थी संभालें। उन्होंने माधुरी के लिए लड़का तलाशना शुरू कर दिया। वहीं, माधुरी इस वक्त अपने करियर पर ध्यान देना चाहती थी। काफी मेहनत करने के बाद माधुरी के माता-पिता ने एक लड़का ढूंढा जिसका नाम सुरेश वाडकर था। रिपोर्ट्स की मानें तो सुरेश उस वक्त के फेमस सिंगर थे। माधुरी के पेरेंट्स ने सुरेश के घर रिश्ता भिजवाया। 

इस वजह से रिजेक्ट हुआ रिश्ता 

सुरेश ने रिश्ता करने से मना कर दिया। सुरेश वाडेकर ने यह कहकर शादी के लिए मना कर दिया कि लड़की बेहद दुबली-पतली है। रिश्ता टूटने पर माधुरी के पेरेंट्स बेहद दुखी हुए लेकिन माधुरी खुश थी क्योंकि रिश्ता टूटने की वजह से उन्होंने फिल्मों में जाने का मौका मिला। माधुरी के माता-पिता ने उन्हें फिल्मों में जाने की परमिशन दे दी। 


फिल्म अवोध से रखा बॉलीवुड में कदम

साल 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म 'अबोध' से माधुरी ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की। एक समय ऐसा भी था जब उन्हें एक फिल्म में काम करने के लिए एक महिला कलाकार के तौर पर सबसे ज्यादा पैसे मिलते थे। फिल्म 'दयावान' में माधुरी ने अपने से 21 साल बड़ी उम्र के एक्टर विनोद खन्ना के साथ दिए किस सीन दिए, जिससे उस वक्त तहलका मच गया। इस सीन की खूब आलोचना हुई थी। एक इंटरव्यू में खुद माधुरी ने कहा था कि उन्हें इस सीन को नहीं करना चाहिए था।

कई एक्टर्स के साथ जुड़ा नाम 

माधुरी का नाम अनिल कपूर से लेकर संजय दत्त तक के साथ जुड़ा। 90 के दशक में एक्टर संजय दत्त और माधुरी के अफेयर ने खूब सुर्खियां बटौरी लेकिन 1993 में हुए बम ब्लास्ट केस में संजय दत्त का नाम आया था। इसके बाद माधुरी ने संजय से दूरी बना ली। माधुरी दीक्षित के दीवाने पाकिस्तान में भी है। कहा जाता है कि जब बॉर्डर पर जंग छिड़ी थी तो पाकिस्तानियों ने कहा था कि हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमें माधुरी दीक्षित दे दो।

तीनों खान के साथ किया काम

माधुरी ने अपने करियर में तीनों खान के साथ काम किया। आमिर के साथ दिल, सलमान के साथ 'हम आपके हैं कौन', तो शाह रुख़ के साथ 'दिल तो पागल है' जैसी कामयाब फिल्में दे चुकीं माधुरी ने अपने समय के तमाम बड़े एक्टर्स के साथ काम किया है। 

ऐसे बनी धक-धक गर्ल

फिल्म बेटा में पहले श्रीदेवी थी लेकिन बाद में माधुरी को सरस्वती का रोल मिला। इस फिल्म से वो रातों-रात माधुरी से धक-धक गर्ल बन गई। 

लोग कहते हैं दूसरी मधुबाला

लोग माधुरी दीक्षित को मधुबाला कहकर भी बुलाते है जिसका कारण है स्माइल। मधुबाला की मिलियन डॉलर्स स्माइल माधुरी दीक्षित में भी देखने को मिलती है। 

1999 में की शादी

1999 में माधुरी ने डॉ श्रीराम नेने से शादी कर ली थी। श्रीराम को माधुरी के पैरेंट्स ने पसंद किया था। माधुरी के दो बच्चे हैं जिनके नाम- रिरान और एरिन नेने।

Related News