23 SEPMONDAY2019 6:32:14 AM
Nari

21 साल में हुआ था लुइस का रेप,अब विक्टिम के लिए स्केच बना पकड़वा चुकी है 1200 के करीब अपराधी

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 16 Aug, 2019 05:39 PM
21 साल में हुआ था लुइस का रेप,अब विक्टिम के लिए स्केच बना पकड़वा चुकी है 1200 के करीब अपराधी

जिदंगी में सबके साथ अक्सर कुछ ऐसी घटनाएं होती है जो कि आपका जीव पूरी तरह से बदल कर रख देती है, लेकिन कुछ घटनाएं जिंदगी को इस  कदम बदल देती है कि वह दूसरों के लिए एक उदाहरण बन जाती है या हमेशा दूसरों की मदद करने में निकल जाती है। ऐसी ही जिदंगी है 69 साल की स्केच आर्टिस्ट लुइस गिब्सन की। इस समय वह अपनी स्केच की प्रतिभा को अमेरिका के फोरेंसिक ड्राइंग स्कूल के बच्चों को सीखा रही है। इसके साथ ही वह वहां की पुलिस की मदद करने के लिए अपनी प्रतिभा का प्रयोग करती है। वह विक्टिम के लिए अपराधियों की फोटो बना कर उन्हें पकड़वाने में मदद करती है। उन्हें इस तरफ खीचने व यह काम करने के लिए प्रेरित उनकी जिंदगी में हुई एक घटना ने किया था।

उस रात की घटना ने बदल दी जिंदगी 

1971 की बात है, जब वह 21 साल की थी। एक रात उनके साथ हुई घटना ने पूरी तरह से उनकी जिदंगी को बदल कर रख दिया। लुइस के घर पर एक अपराधी जबरदस्ती घुस आया। उस समय उन्होंने खुद को उससे बचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन वह खुद को बचा नही पाई। उसने  उनका रेप किया और तब तक किया जब तक वह बेहोश न हो गई। अपराधी उन्हें मरा हुआ समझ कर छोड़ कर चला गया। उनकी आंखों व मुंह से खून निकल रहा था। जब उन्हें होश आया उनके सोचने व समझने की शक्ति जा चुकी थी। किसी को शिकायत न कर उन्होंने खुद को एक कमरे में बंद कर लिया था। 

PunjabKesari,Nari

अपराधी के पकड़े जाने के बाद सेन एंटोनियो आ गई

रेप की घटना के 6 हफ्ते के बाद गलती से उनकी कार ने रॉन्ग टर्न ले लिया था। उनकी कार जिस रास्ते पर निकली वहां पर पुलिस काफी गाड़ियां खड़ी थी। जो कि एक व्यक्ति को हथकड़ी पहना कर पीट रहे थे। लुइस को उस व्यक्ति का चेहरा कुछ जाना पहचाना लगा। दिमाग पर जोर डाल कर उन्हें पता लगा कि यह वहीं व्यक्ति है जिसने उसके साथ रेप किया था। इसके बाद वह लॉस एंजिलिस को छोड़ कर सेन एंटोनियो शहर आ गई। यह लॉस एंजिलिस से 1353 किलोमीटर की दूरी है। यहां पर उन्होंने मॉडलिंग में अपने करियर की शुरुआत की। टीवी शो में डांस किया, खाली समय में वह दोस्तों व पड़सियों के स्केच बनाती थी। यहां उन्होंने अपने घर भी बसा लिया। 

रेप विक्टिम के लिए बनाया था पहला स्केट

उनकी जिंदगी सही चल रही थी, तभी 1980 न्यूज से उन्हें पता लगा कि डांस इंस्ट्रक्टर का रेप उसी के एक स्टूडेंट ने कर दिया है। पुलिस अपराधी के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही है, लेकिन कुछ पता नही लगा रहा है। तब लुइस को लगा कि वह पुलिस की मदद कर सकती है। वह पुलिस स्टेशन पहुंची व उनकी मदद करने के लिए कहा लेकिन पुलिस ने उस पर विश्वास नही किया। काफी दलीलें देने के बाद पुलिसवालों ने उन्हें एक मौका दिया। तब लुइस ने विक्टिम की स्केच बनाया जासा विक्टिम ने बताया था, वह स्केच अपराधी का ही था। इससे रेपिस्ट जल्द ही पकड़ा गया। उसके बाद 1989 में लुइस गिब्सन हॉस्टन पुलिस विभाग में फॉरेसिंक आर्टिस्ट बन गई। 

PunjabKesari,lois Gibson,  Sketch Artist lois Gibson,Nari

एक स्केच ने हिला दिया था व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस अमेरिका का  सबसे ताकतवर घर, यानि की वहां के राष्ट्रपति का घर। 2018 में लुइस के बनाए हुए एक स्केच ने उस घर में ऐसी हलचल कर दी थी कि उसका असर समय तक देखने को मिला। चुनाव जीतने के बाद डॉनल्ड ट्रंप पर एडल्ट फिल्म स्टार स्टोर्मी डेनियल्स ने आरोप लगाया था कि ट्रंप व उसके बीच संबंध है। 2011 में ट्रंप ने उसे धमकाने के लिए एक आदमी को भेजा था, ताकि वह ट्रंप के साथ अपने पुराने रिश्ते को लेकर चुप रहे। उस समय स्टोर्मी एक व्यक्ति का स्केच लेकर मीडिया में पहुंची,  यह स्केच उस व्यक्ति का था जिसने उसे धमकाया था।

PunjabKesari,lois Gibson,  Sketch Artist lois Gibson,Nari

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल हुआ नाम 

2017 तक उनके खाते में 751 सफतााएं दर्ज हो चुकी थी, जिसके तहत उन्होंने कई रेप, मर्डर, चोरी करने वाली अपराधियों को पकड़वाया था। जहां तक मर्डर के केस में बनाया गया उनका स्केच पूरी तरह से सही बना था जिसके कराण पुलिस को अपराधी पकड़ने में काफी आसानी हुई। इन्हीं कारणों के कारण उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया हैं। अब तक यह तकरीबन 1200 केस हल कर चुकी है। 

PunjabKesari,lois Gibson,  Sketch Artist lois Gibson,Nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News