06 APRMONDAY2020 8:52:52 AM
Nari

प्यार बना सकता है आपको बीमार! शरीर में दिखते हैं ये साइड इफेक्ट्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Feb, 2020 12:25 PM
प्यार बना सकता है आपको बीमार! शरीर में दिखते हैं ये साइड इफेक्ट्स

लव, प्यार, इश्क, मोहब्बत, ये कब-किसे-कहां-कैसे और क्यों हो जाता है ये कोई नहीं जानता और इसके पीछे किसी तरह का कोई स्पष्ट कारण भी नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि प्यार तो एक अहसास है जो किसी के लिए अचानक हमारे मन में समा जाता है। कई बार तो उस व्यक्ति को बता भी नहीं होता कि वह किसी के प्यार में पड़ गया है। लेकिन यही प्यार आपकी लाइफ को जितना खुशनुमा बना देता है वहीं, ये प्यार आपको बीमार भी कर सकता है और इसी इश्क के शरीर पर कुछ साइड इफेक्ट्स भी नजर आते हैं। ऐसा हम नहीं बल्कि रिसर्च कह रही है।

 

क्यो प्यार बना सकता है बीमार?

यह एक ड्रग्स की तरह है। दरअसल, जब आप प्यार में पड़ते हैं तो दिमाग में डोपामाइन, ऑक्सिटोसिन, ऐड्रनलिन और वैसोप्रेसिन जैसे कई केमिकल्स रिलीज करता हैं। इन केमिकल्स के रिलीज होने पर आपको उसकी लत लग जाती है, उसका अडिक्शन हो जाता है।

PunjabKesari

दिमाग को करता है कंट्रोल

अमेरिका की न्यू जर्सी स्थित रटगर्स यूनिवर्सिटी में साल 2010 में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि प्यार एक तरह का नशा होता है। यह आपके दिमाग के उन हिस्सों को पूरी तरह से कंट्रोल कर लेता है, जिनसे आप जरूरी निर्णय लेते हैं।

भूख ना लगना

दरअसल, प्यार होते ही हमारे शरीर में मौजूद स्ट्रैस हार्मोन कॉर्टिसोल रक्त वहिकाओं के जरिए हमारे शरीर में पहुंच जाता है। इसकी वजह से पेट में गुड़गुड़ाहट होने लगती है और आपको भूख भी महसूस नहीं होती। ऐसा लगता है कि आप बीमार हो गए हैं।

PunjabKesari

हार्मोन्स असंतुलित

आपके प्यार भरे रिश्ते के शुरुआती 1-2 साल के समय में जब दोनों पार्टनर एक दूसरे के बिना रह नहीं पाते वाली फीलिंग रहती है उस दौरान आपके शरीर के हॉर्मोन्स पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है।

नींद ना आने की समस्या

इसके साथ ही इससे शरीर में बहुत ज्यादा एनर्जी महसूस होती है और रात-रात भर नींद नहीं आती। एक्सपर्ट्स की मानें तो नींद न लेने की वजह से ही कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं जैसे- वजन बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर आदि।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News