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Weight Loss Exercise: 10 मिनट की घरेलू एक्सरसाइज से कम करें मोटापा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Feb, 2019 01:40 PM
Weight Loss Exercise: 10 मिनट की घरेलू एक्सरसाइज से कम करें मोटापा

वजन घटाने के लिए व्यायाम : फिट रहने के लिए नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी है। इससे ना सिर्फ शरीर फिट रहता हैं बल्कि मानसिक परेशानियों भी कोसों दूर रहती हैं। बिजी शेड्यूल के चलते हर किसी के पास जिम जाने का समय नहीं होता। ऐसे में आप बिना जिम जाए घर पर ही लटकती तोंद से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा नहीं बस 10 मिनट का समय चाहिए होगा। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह आप जिम जाए बिना घर पर ही अपनी लटकी हुई तोंद से छुटकारा पा सकते हैं।

 

पेट कम करने की एक्सरसाइज (Yoga/Exercise for Weight Loss )

3 मिनट का वॉर्मअप (Warm up)

एक्सरसाइज शुरू करने से पहले 3 मिनट बॉडी वार्मअप करें। दरअसल, एक्सरसाइज से पहले वार्मअप करने से बॉडी का तापमान सामान्य से थोड़ा बढ़ जाता है। इससे जॉइंट्स के लिगामेंट्स, टेंडन्स और मसल्स में क्रैंप नहीं आते। इसके लिए आप 2 मिनट तक जंपिंग जैक (Jumping Jack) या स्पॉट जॉगिंग (Spot Jogging) कर सकते हैं। अगर थकान महसूस होती है तो 20 सेकेंड का रेस्ट लें और फिर स्टार्ट करें।

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एक्सरसाइज करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

बिना रुके लगातार 50 सेकेंड्स तक करें।
10-15 सेकेंड्स का बीच में रेस्ट लें।
प्रत्येक एक्सरसाइज के 4-4 सेट्स को आप कीजिए।
एक सेट पूरा होने पर 1 मिनट का रेस्ट लें।

 

टो-टच सिंगल आर्म एक्सरसाइज (Toe Touch Single Arm)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर पीठ के बल लेट जाए। इसके बाद एक पैर को ऊपर उठाए और उसे दोनों हाथों से छूने की कोशिश करें। इस एक्सरसाइज को करते समय शरीर को हल्का छोड़ दें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद दूसरे पैर के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं। इससे ना सिर्फ बढ़ी हुई तोंद कम होगी बल्कि आप लंबे समय तक स्वस्थ भी रहेंगे।

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लेग रेज (Leg Raises)

लेग रेज एक्सरसाइज करने के लिए जमीन पर लेट जाए और दोनों हाथों को खोलकर जमीन पर रखें। उसके बाद दोनों पैरों को एकदम सीधा करके नीचे से ऊपर की तरफ लाएं। ध्यान रहे कि आप दोनों पैरों से 90 डिग्री का कोण बने और इस दौरान लोअर बैक पर दबाव न पड़े। इस एक्सरसाइज से लोअर बैली फैट कम होता है।

PunjabKesari, Leg Raises Exercise

क्रंचेज (Crunch)

क्रंचेज करने के लिए सबसे पहले आप बैठ जाए। इसके बाद दोनों पैरों को मोड़ लें और हाथों को गर्दन के पीछे मोड़कर रखें। फिर धीरे-धीरे दोनों कंधों को मोड़कर आगे की तरफ ले जाने की कोशिश करें। ध्यान रहे कि आप हाथों से गर्दन पर दबाव न डालें। इससे अपर बैली के फैट तेजी से कम होगा।

PunjabKesari, Crunches Exercise Image

ब्रीथिंग टेक्नीक (Breathing Technique)

अगर आप वजन घटाने के लिए ब्रीथिंग एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि कब सांस लेनी है और कब छोड़नी है। ब्रीथिंक एक्सरसाइज के दौरान जब बेली की मसल्स सिकुड़े तो एक झटके में सांस बाहर छोड़ें और जब मसल स्ट्रेच हो तो अंदर की तरफ सांस लें।

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