18 APRTHURSDAY2024 6:51:39 AM
Nari

लंबे समय तक दिखना है जवान तो डाइट में शामिल करें ये 4 विटामिन

  • Edited By Meenu bala,
  • Updated: 18 May, 2018 04:54 PM
लंबे समय तक दिखना है जवान तो डाइट में शामिल करें ये 4 विटामिन

विटामिन के फायदे : गलत खान-पान और बढ़ते प्रदूषण के कारण स्किन प्रॉब्लम भी बढ़ती जा रही है। उम्र से पहले पड़ने वाली झुर्रियां और फाइन लाइन्स चेहरे की खूबसूरती को फीका कर देती है। इसके लिए सभी लड़कियां कई तरह के घरेलू फेस पैक और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है जिसका असर कुछ समय के लिए रहता है। वक्त से पहले पड़ने वाली झुर्रियों का समस्या से छुटकारा पाने के लिए और खूबसूरत दिखने के लिए आप विटामिन्स का भी सहारा ले सकती है। आज हम आपको उन विटामिन्स के बारे में बताएंगे, जिसे अपनी डाइट में शामिल करके लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिखेंगी।

1. विटामिन ई के फायदे
झुर्रियों, ड्रायनेस, धूप और फ्री-रेडिकल की समस्या से राहत पाने के लिए विटामिन ई काफी फायदेमंद है। यह स्किन में  मॉइश्चर बनाए रखता है और साथ ही यू.वी. रेज से बचाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए विटामिन ई ऑयल रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा कर सोएं। इसके अलावा डाइट में हरी सब्ज़ियां, बादाम, मछली, पपीता, ब्रोकली, ऑलिव और पालक आदि शामिल करें।

2. विटामिन सी के फायदे
विटामिन सी फ्री-रेडिक्लस की वजह से होने वाली झुर्रियों से बचाता है। इसकी पूर्ति के लिए अपनी डाइट में  ब्रोकली, संतरा, नींबू, पपीता, शिमला मिर्च, अमरूद आदि को शामिल करें। इसके नींबू पानी पीकर भी इसका फायदा उठा सकती है।

3. विटामिन के 
आंखो के पास होने वाली झुर्रियों, डार्क सर्कल्स से राहत पाने के लिए विटामिन के बहुत फायदेमंद है। यह विटामिन आंखो के पास जमे ब्लड को ब्रेक करके उसका सर्कुलेशन बढ़ाता है और डार्क सर्कल्स जैसी समस्या ठीक करता है। इसकी पूर्ति के लिए हरी सब्ज़ियां, स्प्राउट, दूध, पनीर और बंदगोभी आदि शामिल करें।

4. विटामिन ए
विटामिन ए  एक तरह का ऑक्सीडेंट होता है जो स्किन को प्रोटेक्शन देने के साथ इलैस्टिसिटी बनाए रखता है। यह फ्री रेडिकल्स की वजह से स्किन में होने वाले ऑक्सीडेशन से बचाता है। विटामिन ए की पूर्ति के लिए गाजर, शकरकंद, बेरीज़, अंडा और बटर आदि का सेवन करें।  


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News