24 AUGSATURDAY2019 11:02:43 PM
Nari

स्किन दिखेगी 10 साल जवां, Rice Water के लाजवाब फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 21 Jan, 2019 06:11 PM
स्किन दिखेगी 10 साल जवां, Rice Water के लाजवाब फायदे

चावल में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और फाइबर भरपूर होते हैं ये तो सभी जानते हैं। मगर क्या आपको यह मालूम हैं कि चावल का पानी न सिर्फ हमारी सेहत बल्कि चेहरे को निखारने में भी मदद करता हैं। उबले चावल के पानी यानी मांड में प्रोटीन, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करके स्किन को जवां बनाए रखता हैं। इससे आपकी त्वचा उम्र से लगभग 10 साल ज्यादा जवां नजर आती है। अगर आप भी बढ़ती उम्र की निशानी जैसे झुर्रियों, झाइयों व दाग-धब्बों से निजात चाहती हैं तो अपनी डेली स्किन केयर रूटीन में चावल के पानी का इस्तेमाल करें। चलिए आज हम आपको इसको सही तरीके से इस्तेमाल करने का तरीका व इसके ब्यूटी से जुड़े फायदे बताते हैं। 

 

चावल का पानी इस्तेमाल करने का तरीका

सामग्री

कच्चे चावल- ½ कप
पानी- 2 कप

PunjabKesari, rice water

झुर्रियों व ग्लो के लिए यूं इस्तेमाल करें राइस वॉटर

सबसे पहले चावल को साफ पानी में धो लें। इसके बाद इसे 2 कप पानी में डालकर 15 मिनट तक रख दें। फिर चावल को छानकर पानी अलग कर लें। इस पानी से चेहरा साफ करें। आप चाहे तो हल्की गुनगुनी मांड से भी चेहरा धो सकते हैं। इससे स्किन के दाग-धब्बे व झुर्रियां ठीक होनी शुरु हो जाएंगे।

PunjabKesari, rice water

ग्लोइंग स्किन के टिप्स 


सामग्री

शहद- 1 टेबलस्पून
चावल- 3 टेबलस्पून
दूध- 1 टेबलस्पून

 

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले चावल को पानी में उबालकर उसे छान लें। इसके बाद चावल के पानी को जार में बंद करके फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। पके हुए चावल को मैश करके उसमें शहद व दूध मिक्स करें। अब  सर्कुलेशन मोशन में 10-15 मिनट मसाज करें। मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोएं और सॉफ्ट टॉवल से साफ कर लें। इसके बाद 2-3 टीस्पून चावल के पानी में 4 टीस्पून पानी डालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ करें। चेहरा ग्लोइंग और बेदाग होगा। 

 

अन्य ब्यूटी फायदे

चावल के पानी से न सिर्फ स्किन यंग दिखती हैं। इसके अलावा इससे त्वचा मुलायम, सनबर्न, एंटी-एजिंग, एक्ने प्रॉब्लम भी दूर होती हैं। अगर बाल बेजान व रूखे है तो भी चावल का पानी फायदेमंद साबित होता हैं। 

 

Related News

From The Web

ad