23 OCTWEDNESDAY2019 6:41:14 AM
Nari

बैली फैट कम करने के लिए रोज 2 मिनट करें ये एक्सरसाइज

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 27 Sep, 2019 01:34 PM
बैली फैट कम करने के लिए रोज 2 मिनट करें ये एक्सरसाइज

लंबे समय तक सेहतमंद और सुंदर दिखने के लिए वजन को कंट्रोल में रखना बेहद जरुरी है। बढ़ता हुआ मोटापा न केवल आपकी लुक्स पर असर डालता है बल्कि शुगर, हाई बी.पी और दिल से जुड़ी बीमारियों को भी बुलावा देता है। खासतौर पर जब यह फैट आपके पेट के आसपास हो। यदि आप भी अपनी बैली फैट या बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जानकारी लेकर आएं है, जिसे करने के बाद आप कुछ ही दिनों में अपने बड़े हुए वजन से छुटकारा पा सकेंगे।

Long Breath Diet Exercise

इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक शांत जगह पर खड़े हो जाएं, उसके बाद 3 सेकेंड तक सांस अंदर लेकर रोकें और फिर छोड़ते वक्त खुद को 7 सेकेंड के लिए और कंट्रोल करें। ऐसा करने से सबसे ज्यादा फायदा आपके बड़े हुए पेट को मिलेगा। वजन घटाने वाली इस पद्धति को यूरोपियन डॉक्टरस के द्वारा भी प्रमाणित किया जा चुका है। ऐसा माना जाता है कि ऑक्सीजन, कार्बन और हाइड्रोजन से मिलकर ही बॉडी में फैट जमा होती है, जब हम Long Breath Diet Exercise की Practice करते हैं तो ऑक्सीजन फैट कोशिकाओं तक पहुँचकर उन्हें पानी और कार्बन में बदल देती है। ऐसा करने से शरीर में मौजूद सारी फैट ऑक्सीजन में बदल जाती है। जिससे आप और आपकी बॉडी दोनों फिट फील करते हैं।

PunjabKesari,nari

जापान से शुरु हुई तकनीक

असल में यह इस एक्सरसाइज की खोज जापान के अभिनेता माइक रोसुके ने की है। इस एक्सरसाइज के उपयोग से माइक ने कुछ ही हफ्तों में अपना वजन 13 किलो तक कम कर लिया।  दिलचस्प बात यह है कि अभिनेता ने इस टेकनीक की मदद से केवल अपना वजन ही कम नहीं किया बल्कि सालों से पीठ में चले आ रहे दर्द से भी उन्हें काफी राहत मिली।

एक्सरसाइज करने का तरीका...

सबसे पहले सीधा खड़े हो जाएं, आपका एक पैर आगे होना चाहिए और दूसरा पीछे। आपकी वेस्ट से लेकर सारी लोअर बॉडी पूरी तरह स्ट्रेच होनी चाहिए। अब धीरे से अपनी बाहों को सिर के ऊपर उठाएं। उसके बाद ही धीरे-धीरे 3 सेकंड के लिए सांस लें। फिर 7 सेकंड के लिए जोर से सांस छोड़ें, अपने शरीर की सभी मांसपेशियों को तनाव दें। इस एक्सरसाइज को जितना हो सके उतनी बार दोहराएं। पेट की चर्बी को जल्दी से कम करने में मदद करने के अलावा, यह आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने का सबसे बेस्ट तरीका है।

PunjabKesari,nari

अन्य फायदे...

- हेल्दी हार्ट के लिए फायदेमंद
- फेफड़ों की तंदरुस्ती
- अस्थमा पेशेट्स के लिए राहत
- स्किन संबंधित एलर्जी का घरेलू इलाज
- बेचैनी और घबराहट से दिलाए राहत
- ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News