16 APRTUESDAY2024 9:17:00 PM
Nari

अल्जाइमर के इलाज में मददगार है लीवर की दवा, जानिए कैसे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Sep, 2018 12:32 PM
अल्जाइमर के इलाज में मददगार है लीवर की दवा, जानिए कैसे?

दशकों तक लीवर की बीमारी के इलाज में इस्तेमाल होती रही दवा अल्जाइमर के कारण क्षतिग्रस्त हुई कोशिकाओं को फिर से दुरुस्त करने में मदद कर सकती हैं। एक नए शोध में नया दावा किया गया है। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ शेपील्ड के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि अर्सोडीऑक्सिकोलिक एसिड (यू.डी.सी.ए) माइटोकोंड्रिया की शिथिलता में सुधार लाता है, जिसे अल्जाइमर बीमारी के दोनों प्रकारों का मुख्य कारक माना जाता है।
 

माइटोकोंड्रिया तंत्रिका कोशिकाओं के जीवित रहने एवं मरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि यह कोशिकाओं की बैटरी के तौर पर कार्य करते हुए उपापचय ऊर्जा के साथ-साथ कोशिकाओं के समाप्त होने के मार्गों को भी नियमित करती है। अनुसंधाकर्त्ताओं ने कहा कि अल्जाइमर बीमारी में कोशिकाओं के कई प्रकार में माइटोकोंड्रिया विषमताएं देखी गई।

PunjabKesari

अल्जाइमर से पीड़ित लोगों की कई विभिन्न कोशिकाओं में ऊर्जा के परिवर्तन होते हुए देखे गए। यूनिवर्सिटी ऑप शेफील्ड के वरिष्ठ शोधार्थी हीथरमोर्टिब्वॉज ने कहा कि अल्जाइमर के वास्तविक मरीज के ऊतकों में पहली बार इस अध्ययन ने दिखाया है कि यूं.डी.सी.ए. एसिड दवा कोशिकाओं की बैटरी कहने जाने वाले माइटोकोंड्रिया के प्रदर्शन को बढ़ा सकती है।

PunjabKesari

डिमेंशिया का प्रमुख कारण है अल्जाइमर
अल्जाइमर रोग से 65 वर्ष से अधिक उम्र के 5 से 6 प्रतिशत लोग प्रभावित होते हैं। यह एक न्यूरोजैनरोटिव बीमारी है और डिमेंशिया का प्रमुख कारण भी है। भारत में डिमेंशिया से पीड़ित लोगों की तीसरी सबसे बड़ी आबादी मौजूद है जो इसे एक स्वास्थ्य संकट बनाती है, जिसे जल्द से जल्द ठीक किए जाने की जरूरत है।

 

बीमारी को शुरुआत में रोकने के सुझाव

PunjabKesari
1. डाइट का ध्यान रखते हुए सब्जियों और फलों आदि को भोजन में शामिल करें।
 

2. हर दिन लगभग 30 मिनट नियमित रूप से कसरत करें।
 

3. कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, ब्लड प्रैशर और ब्लड शुगर पर नजर रखें।
 

4. इससे बचने के लिए पहेली, क्रॉसवर्ड जैसी मैमोरी से संबंधित गेम्स खेलें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News