18 OCTFRIDAY2019 1:17:55 AM
Nari

Lip Care: धूप से होंठों को भी बचाना जरूरी, फॉलो करें ये 4 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jul, 2019 07:30 PM
Lip Care: धूप से होंठों को भी बचाना जरूरी, फॉलो करें ये 4 टिप्स

त्वचा पर धूप, डिहाइड्रेशन एवं गर्मी के दुष्प्रभावों के बारे में हम सभी जानते हैं। धूप की नुकसानदायक यू.वी. किरणों के प्रभाव से हमारी त्वचा की रक्षा सनस्क्रीन से हो जाती है लेकिन हमारे होठों की मुलायम त्वचा की रक्षा करने के लिए कुछ नहीं है। ऐसे में हम आज आपके लिए तपती धूप से होठों को बचाने के लिए कुछ घरेलु टिप्स लेकर आएं हैं, जिन्हें अपनाकर आप सॉफ्ट एंड गुलाबी होंठ पा सकते हैं...

लिप बाल्म का करें इस्तेमाल

होठों की त्वचा को नम रखने के लिए 'सीबम' ऑयल हमारे होठों में नहीं होता। ऐसे में होठों को बाहरी तरफ से नमी की बहुत ज्यादा जरुरत पड़ती है। होठों को बाहर से नमी देकर हाइड्रेटेड रखना बहुत जरुरी है। हर मौसम, खासकर गर्मियों में अपने साथ सन प्रोटैक्ट लिप बाल्म जरुर रखें। इसका इस्तेमाल समय-समय पर करते रहें। 

PunjabKesari

होठों को कम छुएं

कई लोगों की आदत होती है कि वह अपने होठों को लिक यानि जीभ फेरते रहते हैं। जब हम ऐसा करते हैं तो हमारी लार वाष्पित होकर उन्हें और ज्यादा सुखा देती है। अपनी इस आदत को हटाने के लिए हर दो घंटे में लिप बाल्म का उपयोग करें।

सोने से पहले करें ये काम

सबसे पहले तो सोने से पहले अपने होठों पर लगी लिपस्टिक को अच्छी तरह साफ करें। सोने से पहले होठों को नमी प्रदान करने के लिए लिप बाल्म लगाकर ही सोएं। अगर आपको होठों से जुड़ी कोई परेशानी है तो इन घरेलु नुस्खों के साथ-साथ एक बार मैडीकल विशेषज्ञ के पास जरुर जाएं। 

PunjabKesari

एस.पी. एफ 30 वाला लिप बाल्म

पीए+++ ( यू.वी.ए. किरणों से सुरक्षा) के साथ एस.पी. एफ. 30 युक्त लिप बाल्म न केवल होंठों की रक्षा करता है, बल्कि उनमें नमी भी बनाए रखता है। इसके अलावा नारंगी के गुण होंठों को पोषण देकर उन्हें कंडीशन करते हैं। विटामिन-ई होंठो को राहत देकर उन्हें कोमल एवं स्वस्थ बनाता है। 

Related News