19 APRFRIDAY2024 2:40:56 PM
Nari

Light period की परेशानी दूर करने में मददगार हैं ये नुस्खे

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 09 Dec, 2018 06:56 PM
Light period की परेशानी दूर करने में मददगार हैं ये नुस्खे

पीरियड्स से जुड़ी कोई न कोई बात महिलाओं को हमेशा परेशान करती हैं। मासिक धर्म का जल्दी आना, देरी से आना, महीने में दो बार या फिर न आना आदि कई समस्याएं हैं जिससे कभी न कभी हर औरत का सामना होता है। इन बातों का कारण औरतों की मानसिक और शारीरिक स्थिति है। जिसका असर पीरिड्स पर पड़ना शुरू हो जाता है, नॉर्मल ब्लीडिंग होने से शरीर में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है लेकिन अगर लगातार 2 से 3 महीने पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लीडिंग रूक जाए तो आगे चलकर समस्या गंभीर हो सकती है। 

क्या है लाइटर पीरियड्स(Light period)? 

सामान्यता पीरियड का साइकल 21 से 35 दिनों के बीच होता है। जिसकी अवधि हर महीने 2 से 6 दिनों तक होती है लेकिन बदलते लाइफ स्टाइल, खान-पान में पोषक तत्वों की कमी, तनाव आदि कई कारण पीरियड्स को प्रभावित करते हैं। जिससे इसकी अवधि कम होती जा रही है। कुछ महिलाओं को तो 1 दिन से ज्यादा मासिक स्त्राव नहीं पाता जिससे उम्र से पहले मेनोपॉज का खतरा बना रहता है। अगर आपको इस तरह के संकेत महसूस हो रहे हैं, तो घबराएं नहीं, कुछ घरेलू तरीकों की मदद से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।

पीरियड्स में ब्लीडिंग कम होने के कारण 

वजन घटना या बढ़ना

वजन के एकदम घटने या बढ़ने का असर भी मासिक धर्म पर पड़ता है। इससे वजह से ब्लीडिंग कम हो सकती है। 

ओवर एक्सराइज

जो औरतें फिटनेस के लिए ओवर एक्सरसाइज करती हैं। उन्हें यह परेशानी होना आम बात है। 

तनाव 

मानसिक तनाव का असर सेहत पर भी पड़ता है। लगातार स्ट्रेस में रहने से मेनोपॉज और पीरियड्स की अनियमितता हो सकती है। 

बर्थ कंट्रोल पिल्स 

अनचाही प्रेग्नेंसी को कंट्रोल करने के लिए लगातार बर्थ कंट्रोल का सेवन भी हानिकारक होता है। पीरियड्स खुल कर न आने का कारण इन गोलियों का सेवन है क्योंकि इसका हार्मोंस पर बहुत असर पड़ता है। 

खून की कमी

जिन औरतों में खून की कमी है उन्हें सामान्य के मुकाबले पीरियड्स के दौरान कम ब्लीडिंग होती है। 

हेल्दी पीरियड्स के लिए अपनाएं घरेलू तरीके

गाजर का जूस 

अच्छी सेहत के लिए सबसे पहले डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इस परेशानी को दूर करने के लिए गाजर का सेवन करना शुरू कर दें। इसमें आयरन, विटामिन ए आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हार्मोंस का संतुलन रखने में मददगार है। पीरियड्स रूक कर आ रहे हैं तो रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस पीएं या फिर गाजर खाएं। 

PunjabKesari, carrot juice

पपीता 

पपीता पीरियड्स से जुड़ी परेशानी दूर करने में मददगार है। रोजाना 200 ग्राम पपीते का सेवन करें। यह शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है जिससे मासिक धर्म खुल कर आना शुरू हो जाता है। 

PunjabKesari, Papaya

दालचीनी 

दालचीनी आपकी परेशानी को दूर कर सकती है। कुछ दिन दालचीनी पाउडर को पानी में उबाल कर पीएं या फिर 1 गिलास गर्म दूध में थोड़ा-सा दालचीनी पाउडर डालकर सेवन करें। 

PunjabKesari, dalchini milk

अदरक का रस 

अदरक को पानी में उबाल कर इसे छानकर इसमें शहद और नींबू का रस डालकर दिन में दो बार पीएं। इससे माहवारी खुलकर न आने की समस्या दूर हो जाती है।  

PunjabKesari, ginger

ओमेगा 3 फैटी एसिड 

ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से भी पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं आने लगती हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए अपने खाने में अलसी, मछली, चावल, साल्मन मछली आदि शामिल करें। 

PunjabKesari, omega 3 fatty acid diet

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News