04 JUNTHURSDAY2020 5:01:18 AM
Nari

फायदा नहीं, इन लोगों को नुकसान पहुंचाता है नींबू पानी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 May, 2020 09:48 AM
फायदा नहीं, इन लोगों को नुकसान पहुंचाता है नींबू पानी

गर्मियों में ज्यादातर लोग नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। जहां नींबू पानी शरीर को ठंडक देता है वहीं इससे आप डिहाइड्रेशन से भी बचे रहते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि नींबू पानी का सेवन हर किसी को फायदा पहुंचाए। जी हां, कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स में इसका सेवन आपकी परेशानी को और भी बढ़ा सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन लोगों के लिए नींबू पानी का सेवन हानिकारक हो सकता है।

 

किडनी और लिवर की प्रॉब्लम

अगर आपको किडनी या लिवर से जुड़ी कोई समस्या है तो इसका सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, नींबू में मौजूद ऑक्सलेट्स क्रिस्टल के रूप में जमकर कैल्शियम अब्जॉर्प्शन को प्रभावित करके किडनी स्टोन बना सकते हैं।

PunjabKesari

हड्डियों से जुड़ी परेशानी

जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी परेशानी है उन्हें भी नींबू पानी अवॉइड करना चाहिए। इसकी तासीर ठंडी होती है, जिससे हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इससे दूर ही रहें।

एसिडिटी

नींबू पानी एसिडिक होता है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन एसिडिटी, हार्टबर्न, एसिड रिफ्लक्स जैसी प्रॉब्लम्स बढ़ा सकता है। हफ्ते में 2-3 बार इसका सेवन करें लेकिन कोशिश करें कि मीठे की बजाए नमकीन नींबू पानी पीएं।

पेट में अल्सर

नींबू पानी की एसिडिक क्वालिटी पेप्टिक अल्सर में नुकसान पहुंचा सकती हैं। इससे दर्द और जलन की समस्या हो सकती है। बेहतर होगा कि आप इसका सेवन ना करें।

PunjabKesari

दांतों को नुकसान 

नींबू पानी में मौजूद एसिड टूथ एनमल को कमजोर बना देता है, जिससे वो टूट सकते हैं। इसके अलावा इससे दांतों में सेंसविटी की समस्या भी बढ़ सकती है।

यूरिन संबंधी समस्याएं

नींबू पानी पीने से बार-बार यूरिन आता है। ऐसे में अगर आपको यूरिन से रिलेटेड प्रॉब्लम है तो इसे पीने में से आपकी तकलीफ बढ़ सकती है।

कफ या पित्त

अगर आपको कफ या पित्त की समस्या है तो भी इसका सेवन ना करें क्योंकि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन कफ और पित्त की समस्या को और भी बढ़ा देता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News