19 APRFRIDAY2024 8:19:36 AM
Nari

Grand Parents से सीखें रिश्ते निभाने की ये 5 अहम बातें - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Sep, 2018 10:58 AM
Grand Parents से सीखें रिश्ते निभाने की ये 5 अहम बातें - Nari

घर के बड़े-बुजुर्ग परिवार की सम्मान और प्रतिष्ठा होती है। वह न सिर्फ परिवार में संस्कारों की नींव रखते हैं बल्कि अपने अनुभव को बच्चों के साथ सांझा भी करते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि घर के बुजुर्गों का अनुभव पाकर आप जिंदगी के साथ-साथ अपने रिश्तों के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिसे आप भी अपने बुजुर्गों से सीख सकते हैं।

 

1. क्षमा करना
आपको भी ग्रैंडपैरेंट्स से सीखना चाहिए कि अपनो की गलती को किस तरह माफ कर सकते हैं। गलतियां सभी से होती हैं लेकिन उसे माफ करना सबसे बड़ा बड़प्पन है।

 

2. सब्र या धैर्य रखना
गुस्सा तो बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों तक सभी को आता है। मगर बुजुर्गो का धैर्य कई बार उस गुस्से को रोक लेता है। इंसान में धैर्य या सब्र का होना बेहद जरूरी होता है। यह परिवार को जोड़े रखता है।

 

3. कम्युनिकेशन
रिश्ते में कम्यूनिकेशन बेहद जरूरी होता है क्योंकि बातचीत न करना रिश्ते टूटने की वजह बन सकता है। हमेशा एक-दूसरे के टच में रहना ग्रैंडपैरेंट्स से सीखें।

 

4. कमिटमेंट होना
बड़ेे-बुजुर्ग जो भी वादे और कमिटमेंट अपने करीबियों से करते हैं उन्हें हर हाल में पूरा करते हैं। आप भी उनसे यह बात बहुत अच्छे से सीख सकते हैं।

 

5. दोस्त बनने की कला
बड़े-बुजुर्गो को दोस्त बनने की कला अच्छे से आती है। दरअसल, उन्हें सामने वाले शख्स को समझने का अच्छा-खासा तजूरबा होता है। वह हर किसी की खुशी के बारे में जानते हैं और पलभर में दोस्त बनकर उसे सोल्व भी कर देते हैं।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News