20 MARWEDNESDAY2019 9:02:15 PM
Nari

10 बीमारियों का हल है 1 चम्मच सेब का सिरका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2019 02:42 PM
10 बीमारियों का हल है 1 चम्मच सेब का सिरका

पिछले कुछ सालों में सेब का सिरका मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज के लिए काफी कारगर माना जा रहा है। इसे बनाने के लिए पिसा हुआ सेब और खमीर का इस्तेमाल किया जाता है। यह पेक्टिन, एंटीऑक्सिडेंट गुणों और पोषक तत्वों से भरा होता है। एसिडिक एसिड और मैलिक एसिड की मौजूदगी के कारण इसका स्वाद खट्टा होता है। सेब के सिरके का इस्तेमाल खाने में, सलाद में और ब्युटी प्रॉडक्ट के तौर पर किया जाता है।  आज हम आपको इससे होने वाले और फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं-
 

सेब के सिरका के फायदे

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

सेब का सिरका शरीर में पीएच स्तर को सामान्य बनाएं रखता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। सेब का सिरका शरीर में वसा को तोड़ता है, जिससे रक्त का संचार सामान्य रूप से होता है। इस सिरके में पोटैशियम की मात्रा होने के कारण ये ब्लड प्रेशर को ज्यादा होने नहीं देता।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

सेब का सिरका कैंसर के ट्रीटमेंट में सहायक होता है। एनोफेजियल कैंसर के इलाज में यह सिरका कारगर पाया गया है लेकिन सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें।

 

मोटापा करें दूर

सेब साइडर सिरका में मैलिक एसिड में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो आंत को सही काम करने के लिए प्रेरित करते है। सेब के सिरके को प्रीबायोटिक माना जाता है, यह आपके पेट में लाभकारी बैक्टीरिया को विकसित करने में मदद करता है और इसके साथ ही स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखता है जिससे मोटापा कम होता है।

PunjabKesari

 

दांतों में चमक

एप्पल विनेगर प्राकृतिक रूप से सफाई एजेंट के रूप में काम करता है। दांतों से दाग-धब्बे हटाने के अलावा ये उन बैक्टीरिया को खत्म कर देता है जो मसूड़ों को नुकसान पहुंचाते है। 

 

एनर्जी

दिन भर सुस्त और थका हुआ महसूस करने वालों के लिए सिरका बहुत फायदेमंद हो सकता है। एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका डाल कर पीने से शरीर में स्फूर्ति और एनर्जी आती है।

PunjabKesari

 

एंटीऑक्सिडेंट गुण

सेब के सिरके में कुछ बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं जैसे एसिटिक एसिड, कैटचिन, गैलिक एसिड, कैफीक एसिड आदि। इसी कारण इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल के हानिकारक प्रभावों को रोकते हैं जो डीएनए सेल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

सन बर्न को ठीक करें

सेब का सिरका स्किन के पीएच स्तर को ठीक रखता है जिससे धूप में स्किन जल्दी जलती नहीं है। आने वाली गर्मियों में सन बर्न से बचने के लिए नहाने के पानी में एक कप सिरका डाल लिया करें, सन बर्न से बचे रहेंगे।

PunjabKesari

 

ग्लोइंग स्किन

इसका इस्तेमाल एक फेस क्लिएंज़र के तौर पर किया जाता है। इसे पानी के साथ मिलाकर रुई से चेहरे पर लगाएं। ये आपके चेहरे को अच्छी रंगत देगा और एक बढ़िया डिटॉक्स होने के कारण यह सिरका चेहरे के दानों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। 

 

गले की खराश

सिरका के एंटीबैक्टीरियल गुण गले के संक्रमण और खराश के इलाज में मददगार साबित होता है। इसके लिए बस एक चम्मच सिरका एक कप पानी में डाल  कर धीरे-धीरे उसका सेवन दिन में दो तीन बार करें इससे आपके गले को आराम मिलेगा।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad