23 OCTWEDNESDAY2019 12:18:04 AM
Nari

Health Alert! डिनर में की गई ये गलतियां ही तेजी से बढ़ाती है आपका वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Jun, 2019 04:10 PM
Health Alert! डिनर में की गई ये गलतियां ही तेजी से बढ़ाती है आपका वजन

क्या आप जानते हैं कि रात को देर से भोजन करना और खाते ही सो जाना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है ? हमारे बड़े बुजुर्ग शाम को सूरज डूबने के बाद कुछ ज्यादा नहीं खाते थे,कारण रात को देरी से खाया हुआ भोजन आसानी से पच नहीं पाता। जिसकी वजह से आप अगली सुबह एक्टिव फील करने की बजाय थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं। तो चलिए जानते हैं दिन भर ताजा महसूस करने के लिए आखिर हमें अपने डिनर को किस तरह मैनेज करना चाहिए....

डिनर करने का समय

डिनर करने का सही समय शाम 7 से 7:30  के बीच का होता है। यदि आप 9 या 10 बजे के दौरान डिनर करेंगे, तो आपकी बॉडी के पास भोजन को पचाने का ज्यादा समय नहीं होगा। नतीजा आपकी बॉडी में अत्यधिक फैट बढ़ने लग जाएगी, जिससे आपका शरीर अनेकों बीमारियों का शिकार हो जाएगा।

PunjabKesari

डिनर में कार्ब्‍स लेना है हानिकारक 

अधिकतर लोग डिनर में चावल खाना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपके शरीर में वाई बढ़ सकती है, जिससे कमर दर्द और पेट में गैस जैसी प्रॉब्लमस फेस करनी पड़ सकती हैं। कार्ब्स में मौजूद शुगर वसा यानी फैट के रूप में जमा होता है। बहुत अधिक वसा के जमने से, विशेष रूप से आंत की वसा (आपके पेट और आपके अंगों जैसे किडनी, लीवर आदि को कवर करने वाली वसा की परत) से हृदय रोग, टाइप -2 मधुमेह, फैटी लीवर रोग आदि जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

कैसा हो रात का भोजन 

आपका डिनर लाइट होना चाहिए, आपके भोजन में फाइबर भी होना चाहिए।रात में बहुत ज्‍यादा तली-भुनी चीजों को नहीं खानी चाहिए। बर्गर, पिज्‍जा आदि जंक फूड रात में खाने से बिल्कुल परहेज करें। रात के भोजन में आपको हरी पत्‍तेदार सब्जियां जरुर लेनी चाहिए। सोने से पहले गर्म दूध आदि का सेवन करना चाहिए। रात में आप जितना हल्का खाना खाएंगे उतना ही अगले दिन फ्रैश एंड फिट फील करेंगे।

डिनर के लिए बेस्ट फूड

-दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं। इसलिए डिनर में रोज बदल-बदल कर दालें खानी चाहिएं।
-जो लोग डाइटिंग पर हैं, वे लोग फ्रूट्स और बॉयलड सब्जियों को डिनर में ऐड कर सकते हैं।
-अगर आप रोजाना नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो चिकन खाने की बजाए आप फिश खा सकते हैं। फिश में नमात्र कैलोरीज होती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News