16 APRTUESDAY2024 8:00:20 PM
Nari

मसालेदार खाने की शौकीन है लता मंगेशकर, जानिए उनकी हेल्दी लाइफस्टाइल

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 13 Nov, 2019 11:16 AM
मसालेदार खाने की शौकीन है लता मंगेशकर, जानिए उनकी हेल्दी लाइफस्टाइल

सूरी की महारानी लता मंगेशकर जी पिछले दो दिनों से सांस की समस्या के कारण मुंबई से ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती हैं। इस उम्र में लता मंगेशकर जी की तबीयत इतनी ज्यादा खराब पहले कभी भी नहीं हुई थी। इसका कारण था उनकी संतुलित जीवनशैली। लाता मंगेशकर जी अपनी संतुलित जीवनशैली का पूरा ध्यान रखती है लेकिन वह सीफूड और तीखे मसालेदार खाने की काफी शौकीन भी है। उन्हें कोल्हापुरी मिर्च खाना बहुत ही पसंद है। लता जी की आवाज न केवल उनके गले कारण बल्कि उनके संतुलित खाने की वजह से है। चलिए आज आपको बताते है लता जी की जीवनशाली के बारे में ... 

 

बेहतरीन शेफ है लता जी 

तीखे और मसालेदार खाने की शौकीन लता जी खुद बहुत ही अच्छी शेफ और मेजबान मानी जाती है। उनके हाथ बना हुआ खाना खास कर चिकन जो एक बार खा लेता है वह जिंदगी भर उसका टेस्ट नहीं भूल पाता है। वहीं एक इंटरव्यू में लता जी ने बताया था कि अब अधिक उम्र होने के कारण वह अपना पसंदीदा तीखा और मसालेदार खाना नहीं खा पाती है। एक समय था जब लता जी को इंदौर के गुलाब जामुन और दही बड़े, गोवन फिश करी और समुद्री झींगे काफी पसंद थे।

 

PunjabKesari,nari

जलेबी की शौकीन है लता जी 

लता जी पर लिखी हुई बायोग्राफी  'लता सुर गाथा' के अनुसार उन्हें कड़क और केसर के साथ परोसी गई जलेबी काफी पसंद है। मीठे में उन्हे शाही टुकड़ा ,गाजर का हलवा, केसर बादाम वाला दूध काफी स्वादिष्ट लगता है। सोने से पहले वह हमेशा 1 गिलास दूध लेती है। इसके साथ ही उन्हें खाने में समोसे काफी पसंद है लेकिन आलू और मटर वाले नहीं बल्कि कीमा भरे समोसे। 

सब्जियों की है दुश्मन

लता जी को ज्वार की रोटी काफी पसंद है इसलिए ज्यादा उनकी थाली में ज्वार की रोटी शामिल रहती है लेकिन वह सब्जियों काफी बड़ी दुश्मन है। उन्हें सब्जियां खाना बिल्कूल भी पसंद नहीं है, पर डॉक्टर की सख्त हिदायत के कारण विटामिन से भरी सब्जियों का सेवन उन्हें करना पड़ता है। इसके साथ ही उन्हें नींबू और कैरी का आचार काफी पसंद है। 

PunjabKesari,nari


6 बजे उठ जाती है लता 

एक इंटरव्यू में लता मंगेशकर जी ने कहा था कि वह सुबह 6 बजे उठ जाती है। नाश्ते में चाय-कॉफी के साथ बिस्कुट लेती है, इतना ही नहीं पिछले 10 सालों से उन्होंने स्पाइसी, ऑयली खाना, आचार बहुत ही कम किया हुआ है।


ठंडे पानी से करती है परहेज

अपनी सेहत और गले को ठीक रखने के लिए लता जी ठंडा पानी नहीं पीती है। इसके साथ ही वह दही और खट्टा भी नहीं खाती हैं। दोपहर के खाने में रोटी, सब्जी और दाल शामिल होती है। टेस्ट में वह पानी पुरी खाना पसंद करती है लेकिन चाट नहीं खाती हैं। 

PunjabKesari,nari

9ः30 कर लेती है डिनर 

लता जी अपने काम में कितना भी व्यस्त क्यों न हो लेकिन उनके डिनर का टाइम फिक्स है। वह रात 9ः30 बजे डिनर कर लेती है और डिनर में केवल दाल-चावल ही खाती है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News