21 OCTMONDAY2019 6:40:47 PM
Nari

Women Health: डायबिटीज-डिप्रेशन की वजह है विटामिन बी-12 की कमी, ये चीजें खाना जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Mar, 2019 05:43 PM
Women Health: डायबिटीज-डिप्रेशन की वजह है विटामिन बी-12 की कमी, ये चीजें खाना जरूरी

बॉडी को हेल्‍दी रखने के लिए विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन्स, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर आदि की जरूरत होती हैं। ये पोषक तत्व हमें डाइट के जरिए मिल जाते हैं। एक विटामिन ऐसा है जो आपकी बॉडी के लिए बेहद जरुरी है लेकिन आपकी डाइट  में यह पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता। यह है विटामिन बी 12। शरीर में इस विटामिन का उचित स्तर मेटाबोलिज्म और मूड को बेहतर बनाए रखने में मदद करता हैं लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं अपनी डाइट में विटामिन बी-12 युक्‍त फूड्स का सेवन नहीं करती हैं, जिससे वह हमेशा इस विटामिन की कमी से ग्रस्‍त रहती हैं। आइए जानते हैं इसकी कमी से महिलाओं को कौन सी परेशानियां हो सकती हैं। 

 

विटामिन बी-12

विटामिन बी 12 अन्‍य विटामिन की तरह हेल्‍थ के लिए बेहद जरूरी है। रेगुलर व बैलेंस विटामिन बी 12 डाइट न सिर्फ हार्ट हेल्‍थ को बेहतर बनाती है बल्कि इससे आपकी स्किन सुंदर व कोमल बनती है। इसे सही मात्रा में लेने से बॉडी में ब्‍लड की कमी नहीं होती और बाल मजबूत बनते हैं साथ ही बॉडी का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है। विटामिन बी बॉडी को ब्रेस्‍ट, कोलोन, लंग और प्रोस्‍टेस कैंसर से बचाता है। जिन महिलाओं के अंदर विटामिन बी की कमी होती है वे इसकी पूर्ति के लिए सप्‍लीमेंट्स लेती हैं। हालांकि विटामिन बी 12 की कमी मांस-मछली और अन्‍य वेजिटेरियन रेगुलर लेने से पूरी की जा सकती है।

PunjabKesari

विटामिन बी-12 की कमी से होने वाले रोग

 

अकड़न महसूस होना

विटामिन बी-12 की कमी से शरीर की तंत्रिकाएं सिकुड़ने लगती हैं और अकड़न महसूस होनी शुरू हो जाती है। यह पोषक तत्‍व माइलिन बनाने में मदद करता है जो तंत्रिकाओं का सुरक्षा कवर है इसलिए अगर आप कभी-कभी अचानक से शरीर में हेवीनेस फील करने लगते हैं तो यह विटामिन बी-12 की कमी की वजह से हो सकता है।

 

थकावट

ज्यादा थकान या कमजोरी और सांस की तकलीफ जैसी प्रॉब्लम्स पर आपको ध्‍यान देने की जरूरत है।  विटामिन बी -12 की कमी के कारण लाल रक्त कोशिकाएं पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन की पूर्ति नहीं करती जिसके कारण आपको कमजोरी महसूस होने लगती है।

PunjabKesari

 

पीलिया और डायबिटीज का खतरा

जब आपकी स्किन चमक खोने लगती है तो यह विटामिन बी-12 की कमी को दर्शाता है।  पीलिया गंभीर विटामिन बी-12 की कमी का परिणाम हो सकता है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि जितनी जल्‍दी हो सके अपनी जांच करवा लें। हर डायबिटीज से ग्रस्‍त व्‍यक्ति में विटामिन बी-12 की कमी नहीं पाई जाती है लेकिन अगर आपको टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज है तो विटामिन बी-12 की कमी होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

डिप्रेशन और डिमेंशिया का खतरा

न्‍यूरोट्रांसमीटर आपके मूड को खुश रखता  हैं और विटामिन बी-12 इस 'न्‍यूरोट्रांसमीटर' के उत्‍पादन में मदद करता है इसलिए अगर आपको डिप्रेशन या अक्‍सर मूड में बदलाव दिखाई देता है तो आपमें विटामिन बी-12 की कमी हो सकती है। इसके अलावा विटामिन बी 12 दिमाग को अच्छे से काम करने में मदद करता है और इसकी कमी याददाश्त कम करने और डिमेंशिया का कारण बन सकती है। यह परेशानी अक्सर उम्रदराज लोगों में देखी जाती है।

PunjabKesari

 

कब्ज़ की शिकायत

विटामिन B12 की कमी वाले लोगों को कब्ज़ या दस्त की परेशानी हो सकती है। चक्कर आने की शुरुआत भी इस विटामिन की कमी का लक्षण हो सकती है। वैसे तो एनीमिया शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है लेकिन अगर आयरन की कमी के साथ-साथ विटामिन B12 की भी कमी हो तो यह एनीमिया को और भी खराब कर सकता है। 

 

भूख कम लगना

इस विटामिन की कमी से स्किन का रंग हल्के पीले से पूरा पीला होना शुरु हो जाता है और रिफ्लेक्स एक्शन में भी कमी आती है। यह लक्षण तंत्रिका तंत्र की गतिविधियों में कमी आने के कारण होता है। विटामिन B12 की कमी आपकी भूख को भी कम कर सकती है।

PunjabKesari

घबराहट और ज्यादा ठंड महसूस होना

आप भी आजकल घबराहट महसूस करते हैं? अगर ऐसा है तो आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है। शुरुआत में घबराहट की स्थिति कभी-कभी हो सकती है लेकिन अगर इसे नजरअंदाज किया जाएं तो ये नियमित रुप से हो सकता है। कई बार मौसम में ज्यादा बदलाव ना हुआ हो फिर भी ठंड ज्यादा महसूस होती हो तो ऐसे में शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है।

PunjabKesari

 

एनिमल प्रोडक्ट्स से करें विटामिन बी12 की कमी दूर

अगर आपकी बॉडी में विटामिन बी-12 की कमी हो गई है तो इसे दूर करना बहुत जरूरी है। इसे दूर करने के लिए एनिमल प्रोडक्ट्स जैसे – अंडा, पनीर, दूध, दही, सोया मिल्‍क और चिकन, मछली एवं मांस है। इन्‍हें खाने से काफी मात्रा में विटामिन B12 की कमी को दूर किया जा सकता है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News