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सेहत और स्वाद दोनों बरकरार रखेगा 'चाइनीज चिकन'

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Feb, 2020 04:23 PM
सेहत और स्वाद दोनों बरकरार रखेगा 'चाइनीज चिकन'

नॉनवेज खाने के शौकीन लोग चिकन सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। चिकन एक ऐसा खाने वाला पदार्थ है, जिसे आप एक नहीं बल्कि 50 से भी ज्यादा तरीकों से बना सकते हैं। आज हम आपको बनाना सिखाएंगे चाइनीज चिकन, साथ ही बताएंगे इस स्वादिष्ट रेसिपी के हेल्थ बेनिफिट्स...

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चाइनीज चिकन बनाने के लिए सामग्री-

बोनलेस चिकन - 500 ग्राम
वाइन - 2 टेबलस्पून
सोया सॉस - 2 टेबलस्पून
तिल का तेल - 2 टेबलस्पून
मक्की का आटा - 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पेस्ट - 1 टेबलस्पून
सिरका - 1 टीस्पून
ब्राउन चीनी - 2 टीस्पून
अदरक का पेस्ट - 1 टेबलस्पून
हरे प्याज - 4
मूंगफली - 100 ग्राम
सिंघाड़ा - 4

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चाइनीज चिकन बनाने की विधि

-एक बाउल में वाइन, सोया सॉस और तेल डालकर इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें।
-उसके बाद मक्की का आटा मिलाकर एक घोल तैयार कर लें, उस घोल में चिकन मैरीनेट होने के लिए रख दें।
-अब अलग से मक्की के आटे में वाइन, सोया सॉस, तेल, मिर्ची का पेस्ट, सिरका और चीनी डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। 
-इस पेस्ट में हरा प्याज, लहसुन, सिंघाड़ा (उबला हुआ) और रोस्टेड मूंगफली डालकर पेस्ट तैयार कर लें। 
-इस पेस्ट को पैन में डालकर 10-15 मिनट तक पकाएं, पकने के बाद मैरीनेटिड चिकन को पैन में डाल दें।
-चिकन जब अच्छे से पक जाए तो हरे प्याज की पत्तियां बारीक काटकर चिकन गार्निश करें।

जैसा कि आप जानते हैं, हमने यह चिकन बनाने में चिकन के साथ सिंघाड़े और मूंगफली का इस्तेमाल किया है। ऐसे में आइए जानते हैं इन तीनों चीजों से सेहत को मिलने वाले फायदे...

चिकन के फायदे

चिकन में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो आपकी आंख, बाल, बच्चों के विकास और बॉडी बिल्डर्स के लिए फायदेमंद है।

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सिंघाड़ा

सिंघाड़े में कैल्शियम बहुत अधिक पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को स्ट्रांग बनाने में आपकी मदद करता है। प्रेगनेंट महिलाओं के लिए चिकन और सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद है। यह बच्चे और मां दोनों को पोषण देने में मदद करता है।

मूंगफली

मूंगफली आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। ओमेगा-6 से भरपूर मूंगफली आपकी स्किन को लंबे समय तक जवां और सॉफ्ट बनाए रखती है।

हरे प्याज

हरे प्याज आपकी इंटेस्टाइन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह आपके बाल हेल्दी और शाइनी बनाते हैं। आप इन्हें हर रोज खाने के साथ सलाद के रुप में भी ट्राई कर सकते हैं। 

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