14 OCTMONDAY2019 11:13:58 AM
Nari

PM नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात के लिए क्यों चुना 'महाबलीपुरम'? जानिए क्या है खासियत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Oct, 2019 05:25 PM
PM नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात के लिए क्यों चुना 'महाबलीपुरम'? जानिए क्या है खासियत

तमिलनाडु में स्थित महाबलीपुरम एक बहुत ही सुंदर घूमने-फिरने लायक स्थान है। यह एक तरह का समुद्र तट है जो भारत के स्वर्णिम इतिहास की ग्वाही भरता है। यहां आपको शिल्पकला के अत्यंत सुंदर और मनमोहक दृश्य देखने को मिलेंगे। यहां तक कि  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करने के लिए भी इसी जगह को चुना है। चलिए आज हम आपको महाबलीपुरम की कुछ खास जगहों से परिचित करवाते हैं।

Image result for mahabalipuram,nari

पंचरथ

पंचरथ यहां के खूबसूरत स्थलों में से एक है। यहां पांडवों द्वारा निर्मित एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर बहुत ही सुंदर मंदिर बना हुआ है। जिसे उनके द्वारा रथ का आकार दिया गया है। ये मंदिर दक्षिण भारत के प्राचीन मंदिरों की एक झांकी प्रस्तुत करते हैं।

Image result for pancharatha mahabalipuram,nari

शोर टेंपल

इस मंदिर का निर्माण 7 वीं शताब्दी में राजसिम्ह नामक राजा ने करवाया था। इस मंदिर की विशेषता है भगवान शिव और विष्णु के लिए बनाए गए तीर्थस्थान। यह धर्मराज रथ को देख कर बनाया गया है।

Related image,nari

बास रिलीफ

बास रिलीफ वो जगह है जहां मछली के आकार की विश्व की सबसे बड़ी चट्टान बनी हुई है। इसके एक तरफ कई देवी-देवताओं की मूर्तियां और दूसरी तरफ विभिन्न जानवरों की मूर्तियां बनाई गई हैं।

Image result for, nari

मुथकडु कोवलम

मुथकडु कोवलम महाबलीपुरम के उत्तर में स्थित है। यह स्थल बोटिंग और वाटर स्पोर्टस के लिए काफी मशहूर है। यहां मिलने वाला शंख, सीपियों और पत्थर का बना सामान लोक प्रसिद्ध है।

Image result for मुकडु कोवलम tamil nadu,nari

महाबलीपुरम में ठहरने के लिए होटलों के अलावा आपको सरकारी गेस्ट हाउस और लॉज इत्यादि आसानी से मिल जाएंगे। आप चाहें तो होटल में ठहरने की व्यवस्था को पहले से ही बुक भी करवा सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News