20 OCTSUNDAY2019 1:28:17 AM
Nari

Nails Care: क्यों उतरती हैं नाखूनों की परत, कैसे रखें बचाव?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Jun, 2019 01:38 PM
Nails Care: क्यों उतरती हैं नाखूनों की परत, कैसे रखें बचाव?

नाखूनों की केयर भी उतनी ही जरूरी है जितनी की चेहरे की। अक्सर लड़कियां चेहरे, हाथों पैरों की तो अच्छी तरह केयर करती हैं लेकिन नाखूनोंकी तरफ ध्यान नहीं देती हैं, जिसके चलते कई बार नाखूनों से स्किन उतरने लगती है लेकिन बात दें कि नाखूनों से त्वचा का उतरना किसी बीमारी की ओर इशारा हो सकता है। ऐसे में अगर उनकी परत निकलने लगे तो इनपर थोड़ा ध्यान देना जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कि क्यों निकलती है नाखूनों की परत और कैसे करें इनकी देखभाल।

 

अनीकोसीज़िया

नाखूनों से परत का उतरना अनीकोसीज़िया (Onychoschizia) कंडीशन के चलते हो सकता है। इसमें  नाखूनों की परत कोनों से अलग हो जाती है। इसमें नाखून की ऊपरी परत हट जाती है और निचला हिस्सा पतला व टूटा फूटा सा नजर आने लगता हैं।

PunjabKesari

खराब ब्लड सर्कलेशन

शरीर में खारब ब्लड सर्कुलेशन के चलते भी नाखून कमजोर हो जाते हैं और उनकी ऊपरी परत निकलने लगती है। इसके अलावा सूरज की यूवी रेज यानी अल्ट्रावॉयलेट किरणों के ज्यादा संपर्क में आने से भी नाखून कमजोर हो जाते हैं।

बढ़ती उम्र

बढ़ती उम्र भी नाखून की इस कंडीशन का जिम्मेदार होता है। दरअसल, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, नाखूनों की ग्रोथ रेट और आकार बदल जाता है, जिसके कारण उनकी ऊपरी परत निकलनी शुरू हो जाती है।

थायराइड

हाइपोथायरायडिज्म एक ऐी हेल्थ कंडीशन है, जिसमें थायराइड ग्लैंड कम एक्टिव होता है यानि वो शरीर में हार्मोन्स बनाना कम कर देता है। ऐसे में इसका असर नाखूनों पर भी पड़ता है।

PunjabKesari

एनीमिया भी है कारण

सही आहार ना लेने से शरीर में खून की कमी हो जाती है, जिसे एनीमिया भी कहा जाता है। इसके चलते कमजोरी सिरदर्द, चक्कर आना जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें से ये भी एक है।

स्किन इंफैक्शन

सोरायसिस या सोरायटिक अर्थराइटिस से ग्रस्‍त ज्‍यादातर लोगों को नेल सोरायसिस भी होता है, जिसमें कमजोर नाखून या नाखून के नीचे की त्वचा में संक्रमण फैलने जैसे समस्या देखने को मिलती हैं। साथ ही इससे नेल्स की परत भी निकलने लगती है।

नेल पॉलिश को करे अवॉइड

नेल पॉलिश खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें कि उसमें एसेटोन नाम का एसिड ना हो। यह एसिड नाखूनों को बिल्कुल ड्राई बना देता है, जिससे उनकी परत निकलने लगती है।

PunjabKesari

ऐसे करें बचाव

-नाखून फाइल करते हुए ऊपर की परत को ज्यादा मत रगड़े क्योंकि जितने नाखून रगड़ेंगे वो उतने ही कमजोर होंगे। 
-अधिक समय तक नेल पॉलिश ना लगाएं। इससे नाखून जल्दी खराब होते हैं।
-सोने से पहले नाखूनों पर तेल या क्रीम से मसाज करें। इससे स्किन नहीं उतरेगी और वो मजबूत भी होंगे।
-नाखूनों और क्यूटिकल पर क्यूटिकल ऑयल से मसाज करें। इससे  नाखूनों को पहले से अधिक मजबूत और चमकदार बनेंगे।
-विटामिन ई और इसेंशियल फैटी एसिड्स से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News