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ठंड में नहीं पी पाते पानी तो खाते रहें ये आहार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Jan, 2019 09:24 AM
ठंड में नहीं पी पाते पानी तो खाते रहें ये आहार

सर्दियों में अक्सर लोग उतना पानी नहीं पीते, जितना गर्मियों में पीते हैं। जबकि शरीर को हर मौसम में पानी की जरूरत होती है, ताकि डिहाइड्रेशन की समस्‍या ना हो। साथ ही शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने के लिए भी पानी पीना जरूरी है। अगर सर्दियों में चाहकर भी ज्यादा पानी नहीं पिया जाता तो आप ऐसे आहार का सेवन कर सकते हैं, जो पानी की कमी को पूरा करें।

 

सर्दियों में भी पीएं 12 गिलास पानी

मौसम चाहे कोई भी हो, हर व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। अगर सर्दियां में ज्यादा पानी नहीं पी सकते है तो कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन जरूर करें।

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कब पीएं, कब न पीएं पानी

शोध के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को भोजन से आधा घंटे पहले कम से कम 2 गिलास पानी पीना चाहिए। तकरीबन 3 महीने तक ऐसा करने से 2 कि.लो. वजन कम किया जा सकता है। वहीं भोजन के आधा घंटे बाद पानी पीने से खाना पचने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र भी सही रहता है। शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है।

 

आहार से पूरी करें पानी की कमी

अगर आप सर्दियों में पर्याप्त पानी नहीं पी पाते तो आप आहार के जरिए इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिसमें पानी की ज्यादा मात्रा हो। सलाद में 95%, ब्रोकली 89%, सेब 89%, दही 85%, खीरे 96.7% और पके हुए चावल में 70% पानी होता है इसलिए सर्दियों में इनका सेवन अधिक मात्रा में करें। इसके अलावा पालक, नींबू, चाय, कॉफी, टमाटर, स्ट्रॉबेरी और अंगूर में भी भरपूर पानी होता है।

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तरल पदार्थ लेना भी फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं, जिनसे शरीर को पानी मिलता है। आप चाहें तो खाने से पहले सूप लें और जूस भी ले सकते हैं। इससे भी पानी की कमी पूरी होती है।

 

 

सर्दियों में क्यो जरूरी है पानी पीना

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

सर्दी हो या गर्मी महिलाओं को हर मौसम में पानी पीना चाहिए क्योंकि कई महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या होती है, जिस वजह से उनके शरीर को अधिक मात्रा में पानी की जरूरत होती है।

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डाइजेशन सिस्टम को करें मजबूत

सर्दी में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म, पाचन शक्ति और एबजॉरप्शन सही रहता है  इसलिए सर्दी में प्यास न लगने पर भी पानी पीएं।

 

शरीर के तापमान को रखें सही

सही मात्रा में पानी पीने से शरीर में मौजूद यूरिया, सोडियम और पोटैशियम जैसे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर का तापमान सही रहता है।

 

पाचन शक्ति बढ़ाए पानी

आप जो भी खाना खाते हैं उसे पचाने के लिए पर्याप्त पानी पानी बहुत जरूरी है। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म बढ़ाने व पाचन क्रिया सही रखने के लिए भी सर्दियों में पानी पीना चाहिए। ऐसे में अगर आपको प्यास ना भी लगें तो भी पानी पीएं।

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स्वास्थ्य समस्याएं रहती है दूर 

शरीर में पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन, हाई ब्लड प्रैशर और इंफेक्शन जैसी बीमारियों का कारण बनती है। ऐसे में पानी पीने से आप ना सिर्फ बीमारियों से बचे रहे हैं बल्कि इससे सिरदर्द, थकान व सर्दी जैसी समस्याएं भी नहीं होती।

 

त्वचा में नमी रखे बरकरार

सर्दियों में त्वचा में रूखेपन की समस्या होना आम बात है लेकिन रूखी त्वचा पर पिंपल्स, झुर्रियां और मुहांसों की समस्या जल्दी होती है। ऐसे में त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पीएं।
 

एक्सरसाइज के साथ पानी जरूरी

कई लोग ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं मगर ज्यादा पानी नहीं पीते। जबकि उन्हें पानी का ज्यादा जरूरत होती है। एक्सरसाइज के दौरान शरीर से पसीने के द्वारा काफी पानी निकाल जाता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी ना होनें दें।

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