23 APRTUESDAY2024 9:57:09 AM
Nari

इन वजहों से मां-बेटी के बीच होता है मनमुटाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Dec, 2020 02:05 PM
इन वजहों से मां-बेटी के बीच होता है मनमुटाव

मां-बेटी का रिश्ता बेहद ही खास होता है। वे एक-दूसरे से अपने हर सुख-दुख को बयां करते हैं। मगर उम्र बढ़ने के साथ-साथ रिश्तों में थोड़ा बदलाव आने लगता है। यहीं बदलाव कई बार मां-बेटी को एक-दूसरे से दूर करने की वजह बनता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए मां-बेटी के रिश्ते में आने वाली खटास का कारण बताते हैं। ऐसे में इसे समय रहते बदल लेने में ही भलाई है। तो चलिए जानते हैं वे 4 वजह...

तुलना करने से बचें

कई मांएं अपनी बेटी की तुलना अपनी बहन व देवरानी की बेटी से करती है। ऐसे में अगर आप भी अपनी बेटी की तुलना दूसरों से करते हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। इससे घर का माहौल खराब होने के साथ आपकी बेटी के मन को ठेस पहुंच सकती है। साथ ही आपसे और उन लोगों से दूर होने लगेगी, जिनसे आप उसकी तुलना करेंगे। असल में, हर बच्चे का दिमाग और रूचि अलग-अलग होती है। ऐसे में जरूरी नहीं कि आपकी बेटी हर काम में माहिर हो। 

PunjabKesari

ज्यादा रोक-टोक करना 

अक्सर माएं अपनी बेटी को लेकर कुछ ज्यादा ही भावुक होती है। वे उनपर अधिक अधिकार जमाने के साथ रोक-टोक करती है। मगर ऐसा करने से बेटी की आजादी छीनने के साथ उसके स्वभाव में ही चिड़चिड़ापन, आक्रोश आदि आ सकता है। साथ ही आपका द्वारा उनकी हर बात पर रोक-टोक करने से वे तनाव में आ सकती है। ऐसे में इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप अपनी बेटी को पूरी तरह से उसकी मर्जी करने दें। मगर समय व परिस्थिति को समझते हुए बेटी पर नियंत्रण रखें। उसकी बातों व कामों को समझने के साथ उसे सही व गलत की पहचान करवाएं। 

PunjabKesari

हर बात पर ना डांटें

कई बार मां अपनी बेटी को सभी के सामने गुस्सा होने लगती है। ऐसे में बेटी का हौंसला कम होने के साथ वह उदास हो सकती है। ऐसे में बात-बात पर उसकी आलोचना करने की जगह उसे प्यार से उसे सही व गलत की पहचान करवाएं। असल में, मां-बेटी का रिश्ता दिल से दुड़ा होता है। इससे आपका रिश्ता और भी मजबूत होने में मदद मिलेगी। इसके विपरीत रिश्ते में कड़वाहट आने से दूरियां बढ़ सकती है। 

भावनात्मक दूरी होना 

आज के समय में मां-बेटी का रिश्ता धुंधला पड़ता जा रहा है। इसके पीछे का कारण इमोशनल अटैचमेंट कम होना है। ऐसे में अगर आप अपनी बेटी के साथ एक मजबूत व प्यारभरा रिश्ता बनाएं रखना चाहती है तो उनके साथ भावनात्मक रूप से जुड़े। अगर आपकी बेटी पढ़ाई या काम के कारण किसी दूसरे शहर में रहती है तो समय-समय पर उससे फोन पर बात करें। हो सके तो उनसे मिलने जाएं।  

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगे हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 
 

Related News