19 APRFRIDAY2024 7:47:15 PM
Nari

World Laughter Day: आप भी नहीं जानते होंगे खुलकर हंसने के ये 12 जबरदस्त फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 May, 2020 10:40 AM
World Laughter Day: आप भी नहीं जानते होंगे खुलकर हंसने के ये 12 जबरदस्त फायदे

आज दुनियाभर में वर्ल्ड लाफ्टर डे (World Laughter Day) मनाया जा रहा है। इस दिन का मकसद सिर्फ लोगों में हंसी फैलाना नहीं है बल्कि यह भी बताना है कि किस तरह खुश रहकर आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। जी हां, जब आप खुश होते हैं तो टेंशन, तनाव, डिप्रैशन के साथ-साथ बहुत-सी बीमारियां आपके शरीर से दूर रहती हैं। 'लाफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन', आपने केवल सुना होगा लेकिन आज विश्व हास्य दिवस यानि वर्ल्ड लाॅफ्टर डे के मौके पर हम आपको इसके कुछ फायदे बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कि हंसने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

 

लाफ्टर योग करने का तरीका

हंसी और योग को मिलाकर लाफ्टर योग बनता है, जिसमें प्राणायाम (लंबी-लंबी सांसें लेते) के साथ हंसी के अलग-अलग कसरत करना सिखाया जाता है। हास्य योग के तहत जोर-जोर से ठहाके मारकर, बिना किसी वजह, बेबाक हंसने का अभ्यास किया जाता है। रिसर्च के अनुसार, ठहाके लगाकर हंसने से शारीरिक और मानसिक प्रॉब्लम दूर होती है।

PunjabKesari

खुलकर हंसने के फायदे
बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

शोध के अनुसार, कॉमेडी कार्यक्रम देखने वाले या हमेशा खुश रहने वाले लोगों का ब्लड सर्कुलेशन अन्य लोगों की तुलना में काफी बेहतर रहता है। साथ ही इससे आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

खुलकर हंसने या लाफ्टर थेरेपी से रक्त वाहिकाएं ठीक से कार्य करती हैं और रक्त प्रवाह को बढ़ाती हैं। इससे आप दिल के रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

मजबूत इम्यून सिस्टम

रोजाना लाफ्टर योग करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ शरीर में एंटी-वायरल व संक्रमण को रोकने वाली कोशिकाएं बढ़ जाती है। इससे शरीर को बैक्टीरिया व इंफैक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है।

PunjabKesari

कम होता है तनाव

रोजाना खुलकर हंसने से सारा स्ट्रेस शरीर से बाहर निकल जाता है और इससे दिमाग में 'फील गुड' कैमिकल नाम का इंडोर्फिन रिलीज होता है। इससे आप डिप्रैशन और तनाव मुक्त रहते हैं। साथ ही यह अन्य मानसिक समस्याओं से बचाने में भी मदद करता है।

वजन घटाएं

दिन में कम से कम 10-15 मिनट खुलकर हंसने या लाफ्टर थेरेपी करने से करीब 40 कैलोरी बर्न होती है और आपका मोटापा कम होता है। इसके अलावा इससे आपको मोटापा कंट्रोल में भी रहता है।

बीमारियां से रहते हैं दूर

मानव शरीर में पेट और छाती के बीच में एक डायफ्राम होता है, जो हंसते समय तेजी से कार्य करता है। इससे पेट, फेफड़े और लिवर की मालिश हो जाती है। ऐसे में आप रोजाना कम से कम 10 मिनट तक ठहाके जरूर लगाएं।

कैंसर से बचाव

खुलकर हंसने से शरीर में आईएफएन (इंटरफेरॉन-गामा) का स्तर बढ़ता है। आईएफएन बी-सेल्स, टी-सेल्स, एन.के कोशिकाए इम्यूनोग्लोबुलिन को उत्तेजित करके कैंसर सेल्स के विकास को नियंत्रित करता है। इससे शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद मिलती है और इससे बचे रहते हैं।

PunjabKesari

सकारात्मक विचार

लाफ्टर योग या हंसने की प्रक्रिया के दौरान शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन बनता है, जोकि आपके शरीर और दिमाग को सकारात्मकता से भर देता है। इससे आप पूरा दिन फ्रैश और चुस्त-फुर्त रहते हैं।

मिलती है एनर्जी

हंसने के दौरान आप गहरी सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज करते हैं, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का संचार बेहतर तरीके से होता है। इसकी वजह से आप लंबे समय तक तरोताजा और एनर्जी से भरपूर रहते हैं।

मांसपेशियों के दर्द से राहत

कई लोग शरीर व मांसपेशियों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में लाफ्टर थेरेपी से आप इस परेशानी को भी दूर कर सकते हैं। शोध के अनुसार, 10 मिनट तक हंसते रहने से 2 घंटे ज्यादा गहरी नींद आती है, जिससे मसल्स को रिलैक्स होने का अधिक समय मिल जाता है और आपको दर्द से राहत मिलती है।

आती है बढ़‍िया नींद 

अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है तो आपको दिल खोल कर हंसना चाहिए। शोध में पाया गया है कि हंसने से नींद का पैटर्न बेहतर होता है जो अनिद्रा के इलाज में सहायक होता है।

एंटी-एजिंग फार्मूला

सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, हंसना या लाफ्टर थेरेपी चेहरे और जवां दिखने के लिए भी फायदेमंद होती है। हंसने से चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज हो जाती है, जिससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं और आप लंबे समय तक जवां दिखते हैं इसलिए एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स पर पैसे बहाने की बजाए रोजाना खुलकर हंसें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News