14 OCTMONDAY2019 12:27:48 PM
Nari

पिंपल्स से जानें अपनी सेहत का हाल, हर बीमारी का देते हैं संकेत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Sep, 2019 03:52 PM
पिंपल्स से जानें अपनी सेहत का हाल, हर बीमारी का देते हैं संकेत

भद्दे व जिद्दी पिंपल्स आजकल ज्यादातर युवाओं की समस्या बन गई हैं। लड़कियों को लगता है कि तनाव, गलत खान-पान, अधिक मेकअप, प्रदूषण या ऑयली स्किन के कारण पिंपल हुआ है लेकिन इसकी वजह हार्मोंस में बदलाव भी हो सकता है। वहीं पिंपल्स का सेहत में गड़बड़ी का इशारा भी हो सकता है, खासतौर पर ये कहां निकल रहे हैं। जी हां, चेहरे पर हुए पिंपल्स भी किसी बीमारी का संकेत हो सकते हैं। चलिए जानते हैं पिपंल्स से सेहत का क्या है क्नैक्शन...

 

अगर माथे पर निकल रहे हो पिंपल्स

माथे पर बार-बार पिंपल्स निकलना शरीर में पानी की कमी, स्ट्रेस या हाजमा खराब होने का संकेत है। वहीं आपके बाल भी अक्सर माथे से चिपक जाते हैं और उनपर लगी गंदगी स्किन पर लग जाती है, नतीजा पिंपल।

PunjabKesari

क्या करें?
इससे छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप 7-8 घंटे सोएं, भरपूर पानी पीएं और एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर डाइट लें। साथ ही सोडा और डेयरी उत्‍पाद से परहेज करें।

गालों पर निकले पिंपल्स तो...

अगर पिंपल गाल के उपरी हिस्से में निकल रहे हैं तो समझ लें कि आपका रेस्पिरेटरी सिस्टम सही तरीके से काम नहीं कर रहा। इससे आपको सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं अगर गाल के निचले हिस्से में दाने निकले तो मतलब आप अपने दांत सही तरीके से साफ नहीं कर रहीं। वहीं इसका कारण प्रदूषण, तकिया कवर और मोबाइल पर लगे कीटाणु भी हो सकते हैं।

क्या करें?
अपने गाल के कांटेक्ट में आने वाली सारी चीजें जैसे तकिया कवर, फोन कवर आदि को साफ रखें।

टी-जोन में पिंपल होना

टी-जोन यानी वो एरिया (भौहों से लेकर, नाक और ठुड्डी) जो आपके चेहरे पर टी का मैप बनाए। यहां दाने तब निकलते हैं जब आपको किसी तरह की एलर्जी हो गई हो, खासतौर खाने की किसी चीज से। इसके अलावा यह पेट में इंफेक्शन का संकेत भी हो सकता है।

PunjabKesari

क्या करें?
अगर आपके टी-जोन में दाने निकल रहे हैं तो डेयरी प्रोडक्ट्स यानी दूध, दही, घी, पनीर का सेवन कम करें और हरी सब्जियां व फल ज्याद खाएं। साथ ही भरपूर पानी पीएं।

नाक पर दाने निकल रहे हैं तो?

नाक पर पिंपल्स निकल रहे हैं तो समझ लें कि आपका लीवर और किडनी सही तरह से काम नहीं कर रहे। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की वजह से भी नाक पर पिंपल हो जाते हैं।

क्या करें?
ऐसे में आपको डॉक्टर से चेकअप करवाए और उनसे सलाह लें। साथ ही खूब पानी पीएं और हैल्दी डाइट लें। इसके अलावा नियमित एक्सरसाइज भी करें।

ठुड्डी पर दाने निकलना

ठोड़ी पर पिंपल छोटी आंत में गड़बड़ी का संकेत है। वहीं यहां हार्मोन्स में गड़बड़ी के कारण भी पिंपल्स निकल सकते हैं।

PunjabKesari

क्या करें?
इससे निपटने के लिए आपको ओमेगा-3 की गोलियां लें। साथ ही भरपूर नींद और हैल्दी भोजन खाएं। इसके लिए तले-भुने और मसालेदार भोजन से दूर रहें।

जबड़े की रेखा पर पिंपल

मासिक धर्म के दौरान जबड़े की लाइन पर पिंपल्स हो जाता। चेहरे के इस हिस्से पर पिंपल होना हार्मोनल असंतुलन या बदलाव का संकेत है।

क्या करे?
इसके लिए पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करें और पर्याप्‍त नींद लें।

आंखों के बीच और नाक से ऊपर

लिवर संबंधी प्रॉब्लम होने पर चेहरे के हिस्से पर बार-बार पिंपल होने लगता है। वहीं इसका कारण खान-पान की गलत आदतें भी होती हैं।

क्या करें?
इससे छुटकारा पाने के लिए बाहर खाना, मक्‍खन, पनीर और क्रीम अवॉइड करें। डाइट में हरी सब्जियां, नट्स, फल, जूस लें। साथ ही योग करें।

होठों के आस-पास दाने निकलना

होंठ के आसपास दानें निकलने का मतलब है कि आपकी पाचन क्रिया खराब है। इसके कारण बदहजमी, पेट दर्द या कब्‍ज की समस्या भी देखने को मिलती है।

क्या करें?
अपने आहार में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करें और भोजन के बाद ग्रीन टी का 1 कप लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News