23 JULTUESDAY2019 4:07:10 AM
Nari

पानी पीना ही नहीं है काफी, जान लें सही समय और तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jun, 2019 09:44 AM
पानी पीना ही नहीं है काफी, जान लें सही समय और तरीका

अच्छी सेहत के लिए दिनभर में कम से कम 8 से 10 लीटर पानी पीना बहुत जरूरी है लेकिन इसके साथ इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है कि आप पानी समय और तरीके से पी रहे हैं या नहीं क्योंकि गलत तरीके से पीया गया पानी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं आयुर्वेद के हिसाब से पानी पीने का सही और समय क्या तरीका क्या है।

 

रोज कितने गिलास पानी पीना है जरूरी

स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 8-9 (2 लीटर) गिलास पानी पीना जरूरी होता है। ये आपके फिटनेस के स्तर, शरीर के प्रकार व आकार, आहार और नींद पर निर्भर करता है। इसके अलावा जितना आपका वजन हो, उसके अनुसार पानी पिएं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जूस, कॉफी, चाय या फल खाने से भी शरीर में पानी की वृद्धी होती है। ऐसे में उन्हें ध्यान में रखकर ही पानी पीएं। इसके लिए आप एक्सपर्ट की राय भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

सबसे जरूरी बात

सबसे पहले तो इस बात का ख्याल रखें कि आपको पानी एक ही झटके यानि तेज स्पीड में नहीं बल्कि घूंट घूंट करके पीना है। इससे आपके इंटरनल आर्गन एक्टिव होंगे। गर्मी के मौसम में बीच-बीच में पानी जरूर पीते रहें।

खड़े होकर पानी पीना गलत

आयुर्वेद की मानें तो पानी तभी पानी चाहिए जब प्यास लगे। पिना प्यास के पानी पिएं भी तो थोड़ा सा ही पिएं। हमेशा प्यास लगने पर ही पिएं। साथ ही खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। इससे प्यास भी नहीं बुझती और अर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

PunjabKesari

सही हो शरीर का तापमान

गर्मियों में बहुत से लोग घर पहुंचते ही पानी पी लेते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है। आयुर्वेद में बताया गया है कि पानी, शरीर के तापमान से ठंडा नहीं होना चाहिए। इसके अलावा बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से बचे क्योंकि इससे हार्ट अटैक, किडनी फेल आदि का खतरा बढ़ जाता है।

तांबे के बर्तन में पिएं पानी

रात को पानी तांबे के बर्तन में रख दीजिए और सुबह होने पर इसे पिएं। इससे ना सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि इससे त्वचा पर ग्लो भी आएगा।

थोड़ा-थोड़ा करके पिएं

एक ही समय में ज्यादा पानी पीने की बजाए थोड़ा-थोड़ा करके पीएं। पानी पीने में कम से कम 1 घंटे का अंतर रखें और ब्रश करने से पहले कम से कम 4 गिलास।

 

पानी पीने का सही समय

-सुबह उठने और ब्रश करने से पहले कम से कम 2 गिलास।
-भोजन करने से करीब आधा घंटा पहले पानी पीना चाहिए, इससे खाना आसानी से पचता है। भोजन करने के आधे घंटे तक पानी के सेवन से बचें।
-सोने से पहले पानी पिएं। इससे पाचन क्रिया भी सही रहेगी और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होगा।
-कसरत करने से पहले और बाद में एक गिलास पानी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती।
-घर से बाहर निकलते समय पानी पीकर निकलें। हो सके तो बाहर के पानी को पीने से बचें।

PunjabKesari

पानी पीने से मिलेगा क्या फायदा
बॉडी डिटॉक्स

रोजाना कम से कम 8-9 गिलास पानी पीने से शरीर में से सारे विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं, जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं।

डिहाइड्रेशन

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी कम से कम 2 लीटर पानी पानी पीना जरूरी है। हालांकि आप फलों व सब्जियों के जरिए भी इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए

पानी विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालने के साथ-साथ कैलोरी भी बर्न करता है। आमतौर रोजाना 2 लीटर पानी पीना चाहिए लेकिन रिसर्च के अनुसार, वजन घटाने के लिए आप 3-4 लीटर पानी भी पी सकते हैं।

बेहतर डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए

खाना खाने से 30 मिनट पहले 1 गिलास पानी जरूर पीएं, इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहेगा।

ब्लड प्रेशर की समस्या

नहाने से पहले अगर आप 1 गिलास पानी पीएंगे तो लोअर ब्लड प्रैशर की समस्या नहीं रहेगी।

हार्ट अटैक का खतरा करे कम

वहीं सोने से कुछ देर पहले 1 गिलास पानी पीया जाए तो हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा कम होगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad